ऐसे झूठ जिन्हें आप सच मान बैठे थे

हम सदियों से कुछ ऐसे झूठ सुनते आए हैं जिन्हें इतनी बार सुना गया है कि वह सच लगते हैं लेकिन आज हम आपको इन सभी झूठों की असलियत बताने जा रहे हैं तो चले विस्तारपूर्वक जानते हैं।

चावल
अक्सर लोग यह कहते हैं कि चावल खाने से वजन बढ़ जाता है लेकिन इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। संतुलित मात्रा में चावल खाने से वजन नहीं बढ़ता लेकिन चावल को बनाने का तरीका इसकी कैलोरीज की मात्रा को बढ़ा सकता है इसलिए फ्राइड चावल खाने से ज्यादा अच्छा है कि आप बिना घी या तेल इस्तेमाल करे इसे उबालकर खाएं।

दूध
अक्सर यह बोला जाता है कि दूध एक कंपलीट फ़ूड है जितना दूध पिएंगे उतना ही फायदेमंद होगा। लेकिन आपको बता दें कि इस बात में पूर्ण रूप से सच्चाई नहीं है। दूध में मौजूद कैल्शियम आयरन आपके पाचनतंत्र को कम करता है। इसलिए ज्यादा दूध पीने से बॉडी में आयरन की कमी हो सकती है दूध में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है और इसे डाइजेस्ट करने में अधिक समय लगता है ज्यादा दूध पीने से भूख कम हो सकती है।

दही
यह कहा जाता है कि रात में दही खाना नहीं चाहिए क्योंकि इससे सर्दी जुखाम हो सकता है। लेकिन आपको बता दें कि दही प्री डाइजेस्टिव फूड होता है उसे किसी भी समय खाने से आपको कोई भी नुकसान नहीं होगा। लेकिन इस बात का ख्याल रखें की हमेशा ताजा दही खाएं सर्दी जुखाम में भी दही खाने से कोई नुकसान नहीं होता।

घी
यह बात कही जाती है कि घी खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता है लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है, घी में ऐसे सपोर्टिव फैटी एसिड होते हैं जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं लेकिन इसे एक सही मात्रा में खाना चाहिए।

आलू
अगर आपने भी यह बात सुनी है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है तो यह शायद गलत है। एक मीडियम साइज आलू में करीबन 168 कैलोरी होती है। साथ ही यह प्रोटीन और फाइबर की अधिक मात्रा से भरा हुआ होता है जिसे देर तक भूख नहीं लगती और अगर आप इसका सेवन करते हैं तो वजन जल्दी कम होता है।

अंडा
अक्सर लोग यह बात कहते हैं कि अंडा खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। लेकिन अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन की रिसर्च के अनुसार हाई कोलेस्ट्रोल फूड खाने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। रोज एक अंडा खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

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