Top-Up S.I.P. – Wealth Creation का आधुनिक तरीका

मई 5, 2018

अभी तक तो हमारे समझ में आ ही गया है कि केवल S.I.P. के द्वारा Long Term में Investment करके ही Wealth Creation हो सकता है। हालाँकि कुछ लोग अभी भी Property को भी Wealth Creation का माध्यम मानते हैं लेकिन मेरा स्पष्ट मानना है कि Property में Investment करने में काफी कमियाँ भी हैं जिसमें Liquidity सबसे बड़़ी कमी है। आज के हालात में निवेशक अपने 100 रूपये Value की Property में 60-80 रूपये भी आसानी से वसूल नहीं कर पा रहे हैं। सो Only Mutual Fund और वो भी S.I.P. आम निवेशक के लिये Wealth Creation का सर्वोत्तम फार्मूला है। अब इससे भी थोड़ा Upgraded Version आ गया है – Top-Up S.I.P.

Top-Up-S.I.P. का मतलब होता है Every year अपनी S.I.P. amount को बढ़ाना। मानो Mr. A ने 10,000 रूपये महीने की S.I.P. किसी भी Fund में चालू करी। S.I.P. चालू करते समय एक Option होता है कि Every Year S.I.P. Amount 5%, 10%, 15% से Increase हो जायेगी या एक Simple Amount 1000/-, 1500/-, 2000/- रूपये से बढ़ती जायेगी। जैसा कि उपरोक्त केस में Mr. A 10% Top-Up Option Choose करता है तो अगले वर्ष (12 महीने के बाद) Monthly Amount 11,000 (10,000 की जगह) Deduct होगा। दूसरे वर्ष 12,100 (10% of 11,000) – इसी तरह यह सिलसिला आगे चलता रहता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि S.I.P. Amount निवेशक की Income बढ़ने के साथ-साथ धीरे-धीरे बढ़ता रहता है। निवेशक के ऊपर भी Normal भार आता है। कोई Future में Paper Work नहीं करना पड़ता। खास बात यह है कि निवेशक जब चाहे तब इसे Pause भी कर सकता है, एक Maximum Cap भी लगा सकता है। नयी Generation विशेषकर Salaried लोगों में Top-Up S.I.P. बहुत तेज़ी से लोकप्रिय होती जा रही है।

Top-Up S.I.P. का सबसे बडा फायदा होता है कि कम Amount से Start करके Targeted समय में ही Targeted Goal प्राप्त हो जाता है। जैसे Mr. A चाहते हैं कि 25 वर्ष के बाद उन्हें 1 Crore रूपया मिले तो 12% Return Assume मानकर उनको 5270/- की Monthly S.I.P. करनी होगी। लेकिन Mr. A अगर 10% Top-Up S.I.P. लेते हैं तो उनको केवल 2541/- प्रति माह की S.I.P. से Investment Start करना होगा जो प्रति वर्ष 10% से बढता जायेगी। दोनों ही Case में 1 Crore Maturity होगी।

अभी एक Mutual Fund कम्पनी मे मैंने 10 विभिन्न स्कीमो मे 10 साल की Performance 10,000 प्रति माह की Normal S.I.P. व 10% Top-Up S.I.P. की Comparisons देखा तो बहुत ही चमत्कारी Result आया।

                              Normal S.I.P. Maturity     10% Top-Up S.I.P. Maturity
(A)     Scheme         32.92 Lakh                        52.62 Lakh
(B)     Scheme         27.61 Lakh                        45.00 Lakh
(C)     Scheme         32.90 Lakh                        51.94 Lakh

सो आजकल जल्दी कम समय में Targeted Goal प्राप्त करने के लिये या कम Amount से Top-Up S.I.P. Start करके निर्धारित समय में बराबर Maturity लेने के लिये Top-Up S.I.P. Best माध्यम है। मेरी समस्त निवेशको को सलाह है कि Wealth Creation के लिये S.I.P. और वो भी Top-Up S.I.P. को ही चुनें।

ये लेख फाइनेंशियल एडवाइजर श्री राजेश कुमार सोढानी, सोढानी इंवेस्टमेंट्स, जयपुर द्वारा प्रस्तुत है। फाइनेंशियल प्लानिंग पर आधारित ये लेख आपको कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“SIP क्या है और क्या है SIP के फायदे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें