टूरिस्ट प्लेस जहां जिंदा रहना है मुश्किल लेकिन फिर भी आते हैं लोग

अगर आपको कहा जाए कि आपको ऐसी जगह घूमने जाना है जहां पर जिंदा रहना मुश्किल है तो क्या आप वहां जाएंगे? शायद नहीं। लेकिन अमेरिका में एक ऐसी जगह है जहां जिंदा रह पाना बहुत मुश्किल है लेकिन फिर भी यहां सैलानी जाते हैं। यह जगह है अटाकामा डेजर्ट इस जगह को डेड जोन घोषित किया जा चुका है। यह जगह अमेरिकी देश पेरू और चिली के बीच में मौजूद है। इस जगह पर ना तो आपको कोई पोषकतत्व दिखेंगे और ना ही कोई जानवर।

वैज्ञानिकों के अनुसार यह विश्व की सबसे सुखी जगह है। यहां पर हजार सालों में मुश्किल से 4 इंच बारिश हुई है वहीं दूसरी तरफ सामान्य तौर पर एक शहर में करीबन 45 इंच बारिश औसतन होती है। यह जगह करीब 600 मील लंबा क्षेत्र है अगर नेशनल ज्योग्राफिक की रिपोर्ट मानी जाए तो इस जगह कई ऐसी जगह भी है जहां पर कभी भी बारिश नहीं हुई।

लेकिन हैरान कर देने वाली बात यह है कि इतनी कठिनाइयों के बावजूद भी यहां लोग रहते हैं। यहां लोग जिंदा रहने के लिए अजीबोगरीब तरीके और जुगाड़ अपनाते है। इसके लिए वे विशेष प्रकार के नेट का इस्तेमाल करते हैं जो कोहरे के पानी को बूंदों में परिवर्तित करके इकट्ठा करता है।

इस डेड जोन में तमाम तरीके की मुश्किलों के बावजूद भी टूरिस्ट घूमने आते हैं यहां के 36 फीट के स्ट्रक्चर्स टूरिस्ट अट्रैक्शन का सबसे मुख्य केंद्र है जिसे पर्यटक कभी भी मिस करना नहीं चाहते। इसके अलावा यहां पर टेटियो नामक एक झील है जिसमे गर्म खोलता हुआ पानी निकलता है।

यह विश्व अपने आप में कई प्रकार के अनोखे तथ्यों को समाहित किए हुए हैं। अब आप खुद ही सोच लीजिए कि ऐसी जगह जहां पर वैज्ञानिक भी यह मानते हैं कि रहना मुश्किल है फिर भी लोग वहां पर घूमने जाते हैं यह अपने आप में ही एक रोचक हैं। हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए रोचक सिद्ध हुई होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

Source

“दुनिया के सबसे खतरनाक नशे, इनकी लत छुड़ाना है बेहद मुश्किल”
“जानिए क्योँ है उधार लेना एक बीमारी और आप इससे कैसे मुश्किल में पड़ सकते है”
“मोबाइल की बैटरी से लगी आग, बहुत मुश्किल से बची जान”