रिजर्वेशन कराया है लेकिन ट्रेन छूट जाए तो क्या करें?

ट्रेन का सफर तय करके आप कभी घूमने जाते हैं तो कभी अपने रिश्तेदारों से मिलने और कभी ऑफिस का कोई जरुरी काम निपटाने के लिए भी आप ट्रेन से ट्रेवल करते हैं। कई बार आप अकेले होते हैं और कभी ग्रुप में होते हैं। आपको सफर में किसी तरह की परेशानी या असुविधा ना हो इसके लिए आप रिजर्वेशन भी करा लेते हैं लेकिन अगर कभी, किसी भी कारण से लेट हो जाने के कारण आपकी ट्रेन छूट जाए तो आप क्या करेंगे?

ऐसी स्थिति में हड़बड़ाने और घबरा जाने से कोई हल नहीं निकलेगा, ये आप भी जानते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ये जाने कि ट्रेन छूट जाने पर आप क्या कर सकते हैं। तो चलिए, आज आपको बताते हैं कि ट्रेन छूट जाए तो क्या किया जा सकता है –

रिजर्वेशन होने के बावजूद ट्रेन छूट जाने की स्थिति में टीटीई आपकी सीट, आने वाले 2  स्टेशन तक किसी भी दूसरे यात्री को जारी नहीं कर सकता। ऐसे में आप अगले स्टेशन पर पहुंचकर ट्रेन में अपनी रिजर्व्ड सीट पर पहुँच सकते हैं। लेकिन अगर आप अगले 2 स्टेशन पर ट्रेन नहीं पकड़ पाते हैं तो आपकी सीट आरएसी के पैसेंजर को दी जा सकती है।

ट्रेन छूटने पर आप टीडीआर फाइल कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपको बेस फेयर का 50 % वापिस मिल जाएगा।

ट्रेन मिस होने पर आप क्या कर सकते हैं, ये तो आप जान चुके हैं लेकिन ये जानकारी भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी कि सफर से पहले अगर आपकी टिकट गुम हो गयी हो तो बिना घबराये बोर्डिंग स्टेशन पर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को डुप्लीकेट टिकट जारी करने का लिखित निवेदन करिये। इसके साथ आपको अपने आईडी कार्ड की कॉपी भी लगानी होगी।

आपको ये ध्यान रखना होगा कि डुप्लीकेट टिकट पाने की प्रक्रिया आपको सफर शुरू होने से 24 घंटे पहले शुरू करनी होगी तभी कुछ फीस लेकर आपको टिकट दिया जा सकेगा। ख़ास बात ये है कि इस दौरान अगर आपका गुम हुआ टिकट वापिस मिल जाता है तो आप डुप्लीकेट टिकट की फीस आसानी से वापिस ले सकते हैं।

इसके अलावा अगर किसी कारण से ट्रेन कैंसिल हो जाए या सफर पूरा नहीं हो पाए और रेलवे कोई दूसरा ट्रांसपोर्ट उपलब्ध ना करा पाए तो यात्री फुल रिफंड ले सकते हैं। इसके लिए पैसेंजर को स्टेशन मास्टर के पास अपनी टिकट सरेंडर करनी होगी।

दोस्तों, सफर के दौरान उतार-चढ़ाव आना स्वाभाविक है, फिर सफर चाहे जीवन का हो या ट्रेन का। अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप सामने आयी मुश्किल का तुरंत हल ढूंढ़ने में जुटना चाहते हैं या हड़बड़ा  कर स्थितियों को और बिगाड़ना चाहते हैं और अब तो आप ट्रेन मिस हो जाने वाली प्रॉब्लम से निकलने का आसान तरीका भी जान चुके हैं इसलिए निश्चिन्त होकर रिजर्वेशन करवाइये और सफर का आनंद लीजिये और हाँ… पूरी कोशिश करिये कि आपकी ट्रेन मिस ही ना हो पाए।

“फ्लाइट में पहली बार सफर करने से पहले जरुरी है ये बातें जानना”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।