ये है दुनिया का सबसे अनोखा स्टेशन

आपने अपनी जीवन में कई स्टेशंस देखे होंगे लेकिन आज हम आपको एक ऐसा स्टेशन दिखाने वाले हैं जहां पर प्रकृति के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। जी हां जापान के ओसाका में स्थिति यह स्टेशन मनुष्य और प्रकृति का एक मिलन कराता हुआ स्टेशन है। इस स्टेशन में कपूर का एक विशाल पेड़ है जिसे आगे बढ़ने के लिए प्लेटफार्म की छत के साथ छेद कर कर बाहर निकाल दिया गया है। स्थानीय लोगों की मानें तो यह पेड़ करीबन 700 साल पुराना है और इस पेड़ के साथ कई लोगों का प्यार और अंधविश्वास जुड़ा हुआ है।

इस पेड़ के ठीक बगल में एक स्टेशन बनाया गया है जहां पर इस पेड़ को कोई नुकसान ना पहुंचे इसकी पूरी व्यवस्था की गई है। इस स्टेशन की स्वीकृति 1972 में दे दी गई थी लेकिन नए कमरे बनाने के लिए पेड़ को काटना जरूरी था। जब इस पेड़ को काटने का समय आया तो किसी ना किसी आकस्मिक दुर्घटना की वजह से वो हो नहीं पाया। उसके बाद से इस बात का अंधविश्वास बढ़ गया कि इस पेड़ पेड़ को काटने से बहुत बुरा होगा। तभी से इस पेड़ को न काटने का विरोध शुरू हो गया और आखिरकार अधिकारियों को झुकना पड़ा उसके बाद स्टेशन का डिजाइन कुछ इस प्रकार का बनाया गया कि पेड़ को उगने के लिए पूरी जगह मिले।

इस पेड़ के आस पास एक छोटे मंदिर का निर्माण भी करा दिया गया है और यहां पर आम लोगों की काफी आस्था है जिसकी वजह से इस पेड़ की पूजा अर्चना भी की जाती है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment