आइये जानते हैं ट्रांजिस्टर का आविष्कार किसने किया। ट्रांजिस्टर का नाम तो आपने जरूर सुना होगा और शायद आप इसके महत्त्व से थोड़ा परिचित भी हों लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ट्रांजिस्टर का आविष्कार किसने किया था?

ऐसे में क्यों ना आज ट्रांजिस्टर के बारे में जानने के साथ इसके आविष्कारक से जुड़ी जानकारी भी ली जाये। तो चलिए, आज जानते हैं ट्रांजिस्टर के बारे में।

ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में किया जाता है जिसमें छोटे रेडियो और कैलकुलेटर से लेकर कंप्यूटर तक कई डिवाइस शामिल हैं। ट्रांजिस्टर के बिना ना तो किसी इलेक्ट्रॉनिक सर्किट को बनाना संभव हो पाता और ना ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में ज्यादा स्पीड मिल पाती।

इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से एम्पलीफायर (प्रवर्धक) और इलेक्ट्रॉनिक स्विच के रुप में किया जाता है। इनके अलावा ट्रांजिस्टर वोल्टेज रेगुलेटर, सिग्नल मॉड्यूलर, असिलेटर के तौर पर भी इस्तेमाल होता है। पहले जिन कामों को ट्रायोड की मदद से पूरा किया जाता है, अब उनमें से ज्यादातर काम ट्रांजिस्टर द्वारा ही किये जाते हैं।

ट्रांजिस्टर को बीसवीं शताब्दी की सबसे महत्वपूर्ण खोज भी माना जाता है। ये एक ऐसा अर्द्धचालक (सेमीकंडक्टर) इलेक्ट्रिक उपकरण होता है जिसका उपयोग इलेक्ट्रिकल पावर को कम-ज्यादा करने के लिए किया जाता है।

ट्रांजिस्टर के तीन सिरे होते हैं जिन्हें बेस, कलेक्टर और अमीटर कहा जाता है। ट्रांजिस्टर कई प्रकार के होते हैं जिन्हें अलग-अलग सर्किट में जरुरत के अनुसार इस्तेमाल किया जाता है।

बनावट के आधार पर ट्रांजिस्टर 2 तरह के होते हैं- NPN ट्रांजिस्टर और PNP ट्रांजिस्टर।

ट्रांजिस्टर का आविष्कार किसने किया?

ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1947 में Bell Laboratories (Murray Hill, New Jersey) में हुआ और ट्रांजिस्टर की महान खोज करने का श्रेय तीन साइंटिस्ट्स की ऐसी टीम को जाता है जो बेल लैब में वैक्यूम ट्यूब टेक्नोलॉजी को रिप्लेस करने वाली डिवाइस की खोज कर रहे थे क्योंकि ये टेक्नोलॉजी बहुत महँगी होने के साथ बहुत ज्यादा पावर कंज्यूम करने वाली थी।

ऐसे में इस टीम ने ट्रांजिस्टर का आविष्कार कर डाला और ऐसी महत्वपूर्ण खोज करने वाले साइंटिस्ट थे- William Shockley, John Bardeen और Walter Brattain.

उम्मीद है जागरूक पर ट्रांजिस्टर का आविष्कार किसने किया कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल