यह है विश्व के ट्रांसपेरेंट जीव

यह पूरी दुनिया अपने अंदर न जाने कितने रहस्य और रोचक तथ्य समेटे हुए। आज हम आपको धरती की कुछ नायाब चीजों से रूबरू कराने जा रहे हैं। आपने आज तक कई पारदर्शी चीजें तो देखी होंगी लेकिन कभी ऐसे जीव भी देखे हैं जो पारदर्शी हो?? नहीं ना!! लेकिन आज हम आपको ऐसे ही कुछ जीव दिखाने वाले हैं जो पूर्ण रुप से पारदर्शी हैं और ध्यान से देखने के बाद ही आप यह पता लगा पाएंगे कि यहां पर कोई जीव है। तो चलिए इन जीवों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

The ग्लासविंजद बटरफ्लाई

प्रकाश से पूर्ण रूप से संपर्क ना होने के कारण यह तितली पूर्ण रूप से पारदर्शी है और जब आप इसे देखेंगे तो आप हैरत में पड़ जाएंगे। यह सेंट्रल साउथ अमेरिका में पाई जाती है।

Juvenile Sharpear Enope स्क्विड

यह जीव इस प्रकार पारदर्शी है कि इसके शरीर के अंदर के ऑर्गंस भी आप साफ-साफ देख सकते हैं। यह जीव समुद्र के 200 से लेकर हजार मीटर की गहराई में पाया जाता है।

Transparent Juvenile Surgeonfish

यह मछली पूर्ण रूप से सजावट के लिए इस्तेमाल में ली जाती है। यह मुख्य तौर पर न्यूजीलैंड में पाई जाती है और इसकी लंबाई 30 सेंटीमीटर है।

Macropinna माइक्रोस्टम

यह काफी खास आकार की मछली है जिसके सर पर एक गुंबदनुमा आकार की आकृति बनी रहती है जो पूर्ण रुप से पारदर्शी है जिसे देखने के बाद कई लोग हैरत में पड़ जाते हैं।

Translucent Pharaoh Ants

यह महज 2 मिलीमीटर के आकार की चींटी है जो हल्के भूरे रंग की होती है। लेकिन यह जिस रंग का भोजन ग्रहण करती है उसके बाद यह उसी रंग की हो जाती है और यह विश्व के कई हिस्सों में पाई जाती है।

Tortoise Shell बीटल

इस खास प्रकार की बीटल का पूरा शरीर ट्रांसपेरेंट है और इसके ऊपर बना कवच विशेष रुप से देखने लायक है। इस बीटल में इतनी काबिलियत है कि यह शिकारियों को झांसा दे सकती है।

European Eel

यह जीव अपने जीवन काल में कई बार रंग बदलता है और यह पूर्ण रूप से ट्रांसपेरेंट भी हो सकता है।

See-Through फ्रॉग

यह खास प्रकार के मेंढक ज्यादातर रिपब्लिक ऑफ कांगो में पाए जाते हैं। यह माना जाता है कि यह मेंढक अब विलुप्त हो गए हैं लेकिन 2011 में एक बार फिर से इनके होने की पुष्टि की गई।

Juvenile ऑक्टोपस

यह ऑक्टोपस मात्र 2 सेंटीमीटर का है और इसके भीतरी अंग भी आसानी से देखे जा सकते हैं क्योंकि यह है ही इतना ट्रांसपेरेंट यह तिहति के तट पर पाया जाता है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment