टूथपेस्ट कई कामों में हैं बहुत उपयोगी, जानिए कैसे

वैसे तो टूथपेस्ट दांत चमकाने का काम करते हैं लेकिन शायद आपको पता नहीं दांत चमकाने के अलावा भी कई तरह से उपयोगी है। आइये आपको भी बताते हैं कुछ उपयोगी तरीके।

1. चांदी की चीजें चमकाना – समय के साथ चांदी की चीजें काली पड़ जाती हैं लेकिन टूथपेस्ट के जरिये आप अपनी चांदी की चीजों को भी चमका सकते हैं। पेस्ट को टूथब्रश में लगाकर चांदी के सामान पर रगड़ें वो सामान चमक उठेंगे।

2. कार की हेडलाइट चमकाएं – समय एक साथ साथ कार की हेडलाइट धुंधली सी हो जाती है ऐसे में टूथपेस्ट को हेडलाइट पर लगाएं और उसे कपडे या तौलिये से साफ़ करें आपके कार की हेडलाइट पहले की तरह साफ़ हो जाएगी।

3. पियानो के बटनों की सफाई – अगर आपने पियानों key मैली हो गई हैं तो आप उन पर टूथपेस्ट लगाकर उन्हें साफ़ कर सकते हैं पहले जैसी चमक लौट आएगी।

4. जूते चमकाएं – अगर आपने जूते के नीचे की रबड़ वाली जगह गन्दी हो गई है तो आप उस पर टूथपेस्ट लगाकर उसे साफ़ करें आपके जूते चमक उठेंगे।

5. टेबल के दाग – अक्सर टेबल पर चाय के कप और गिलास के गोल निशान रह जाते हैं जो आसानी से नहीं छूटते उन्हें आप टूथपेस्ट लगाकर साफ़ करें वो दाग भी हट जायेंगे और टेबल भी चमक उठेगी।

6. शर्ट पर स्याही का निशान मिटाएं – शर्त पर लगा श्याही का निशान कई उपचार के बाद भी नहीं हटता और कई लोग ऐसी स्थिति में अपनी शर्त को फेंक देते हैं लेकिन टूथपेस्ट आपकी इस समस्या का हल बन सकता है। शर्ट में जहाँ श्याही का निशान है उस पर पेस्ट लगाएं और टूथब्रश से हलके हलके रगड़ें और उसे 24 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर शर्ट को धो लें श्याही का निशान नहीं रहेगा।

7. कीड़े के काटने की जलन से छुटकारा – कई बार हमे कीड़ा काट लेता है और उस जगह बहुत खुजली होने लगती है तो आप उस जगह टूथपेस्ट लगा लें खुजली नहीं होगी।

8. चेहरे के मुंहासे हटाए – चेहरे पर मुंहासे हो जाये तो इससे बुरा और कुछ नहीं हो सकता मुंहासे होने के साथ ही उस जगह थोड़ी सूजन आ जाती है और लाल हो जाती है लेकिन इससे राहत दिलाता है टूथपेस्ट। अपने मुंहासे वाली जगह टूथपेस्ट लगाएं और हलकी मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें आप देखेंगे की आपके मुंहासे वाली जगह सूजन कम होने लगेगी और रेडनेस से छुटकारा मिलेगा।

9. प्रेस साफ़ करें – आपने देखा होगा की प्रेस के नीचे वाली प्लेट में कालापन आ जाता है लेकिन उस जगह आप टूथपेस्ट लगाएं और टूथब्रश से हलके हलके रगड़ें कालापन दूर हो जायेगा।

10. फ़ोन की सफाई – अक्सर फ़ोन की स्क्रीन और बॉडी पर गंदगी जमा हो जाती है जो फ़ोन का लुक खराब करती है इसके इलाज के लिए फ़ोन को टूथपेस्ट लगाकर सावधानी से साफ करें आपका फ़ोन चमक उठेगा।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

 “संतरे के छिलके भी हैं बहुत उपयोगी, जानिए इसके 10 उपयोग”
“जानिए कितना उपयोगी और फायदेमंद है ताम्बे का बर्तन”