दुनिया की पहली ऐसी सुरंग जो पानी में तैरती है

4437

आपने आज तक ऐसी सुरंगों के बारे में तो सुना होगा जो सबसे लंबी है या सबसे ऊंची है लेकिन ऐसी सुरंग के बारे में आपने नहीं सुना होगा जो पानी में तैरती है। आज हम आपको एक ऐसी ही सुरंग की जानकारी देने जा रहे हैं जो पानी में बनी है।

यह सुरंग नॉर्वे में बनने जा रही है, दरअसल नॉर्वे का तटीय इलाका जो बेहद खूबसूरत है और यहां कई लोग घूमने आते हैं लेकिन आस-पास के शहरों से इस इलाके तक आने में काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। लेकिन अब इसका एक ख़ास उपाय निकाला गया है और इसके लिए समुद्र के अंतर तैरती हुई सुरंग बनाई जाएगी।

नॉर्वे के पब्लिक रोड एडमिनिस्ट्रेशन ने इस योजना को अंजाम दिया है जिसके अंतर्गत समुद्र में 100 फुट गहराई पर ये सुरंग बनेगी।

दक्षिणी शहर क्रिस्टियानसैंड से उत्तर में ट्रोन्डहाइम तक जाने के लिए बहुत लंबी दूरी तय करनी पड़ती है इस कारण इन्हें पुल बनाकर नहीं जोड़ा जा सकता इसी लिए पानी में तैरती सुरंग का प्रस्ताव रखा गया।

फिलहाल क्रिस्टियानसैंड से ट्रोन्डहाइम तक जाने के लिए 21 घंटों तक का सफर करना पड़ता है लेकिन ये सुरंग बनने से ये सफर मात्र 10 घंटों में तय किया जा सकेगा।

अभी तक दुनिया में ऐसी कोई सुरंग नहीं बनी है ये दुनिया की सबसे पहली पानी में तैरने वाली सुरंग होगी जिसे बनाने में कंक्रीट की पाइपों का इस्तेमाल किया जायेगा। इसमें 12000 मीटर लंबी दो पाइपें गोलाई में मुड़ी होंगी.

हालाँकि सुरंग पानी के अंदर ही बनाई जाएगी लेकिन इसके चबूतरे पानी के ऊपर दिखाई देंगे। इन चबूतरों के बीच की दूरी कम से कम इतनी होगी जिसके बीच में से कोई समुद्री जहाज जा सके।

सबसे पहली सुरंग ओपेडाल को लाविक से जोड़ने के लिए बनाई जाएगी जो 1300 मीटर गहरी और 1000 मीटर चौड़ी होगी।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment