दो भाई एक दिन में बन गए अरबपति, जानिए कैसे

मुम्बई के रहने वाले 34 साल के दिव्यांक तुराखिया और उनके बड़े भाई भवीन एक दिन में बन गए अरब पति। दरअसल इन्होंने अपनी एडवरटाइजिंग टेक्नोलॉजी स्टॉर्टअप की डील चीन के निवेशकों से 900 मिलियन डॉलर में की है जो अब तक की सबसे बड़ी डील है। इन दोनों भाइयों ने अपनी स्टॉर्टअप मीडिया डॉट नेट का चीन की मिटेनो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ टाईअप किया है।

इस विलय से पहले गूगल ने 750 मिलियन डॉलर में एडमोब और ट्विटर के मोपब को 350 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था लेकिन इन दो भाइयों की स्टॉर्टअप कंपनी को चीन की मिटेनो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी ने खरीद कर एडवरटाइजिंग टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में विलय-अधिग्रहण के पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए।

इन दोनों भाइयों की स्टार्टअप कंपनी को इस डील से पहले सबसे बड़ी टक्कर इनमोबी कंपनी से मिल रही थी जिसमे सॉफ्टबैंक ने भी अपना इन्वेस्ट किया हुआ था।

इन दोनों भाइयों ने ६ साल पहले अपनी स्टार्टअप कंपनी मीडिया डॉट नेट की शुरुआत दुबई और न्यूयॉर्क में की थी और उस समय इन्होंने याहू और माइक्रोसॉफ्ट से भी मदद मिली थी।

इस विलय के बाद ये दोनों भाई कुल 1.4 अरब डॉलर का कारोबार संभल रहे हैं और आपको बता दें की पिछले वर्ष ये 23 करोड़ डॉलर का लाभ चुके हैं।

अपने शुरआती समय में ये दोनों भाई वेबसाइट बनाकर और इंटरनेट सर्विसेज उपलब्ध कराकर भारतीय कंपनियों को सर्विस देते थे।

आपको जानकार आश्चर्य होगा लेकिन इन दोनों भाइयों के पास इंजीनियरिंग लो डिग्री नहीं है। लेकिन अपनी काबिलियत के दम पर इन दोनों भाइयों ने अपनी स्टार्टअप कंपनी को शिखर पर लाकर खड़ा कर दिया है।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment