नरेंद्र मोदी के बारे में 10 ऐसी बातें जो हर कोई नहीं जानता

भारत के 15वें प्रधानमंत्री और एक सशक्त व्यक्तित्व वाले नेता नरेंद्र मोदी देश विदेश में अपनी छवि को लेकर काफी नाम कमा चुके हैं। आज हम आपको नरेंद्र मोदी के बारे में कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।

देशप्रेम

नरेंद्र मोदी में बचपन से ही देशप्रेम का जज्बा रहा है। बाल अवस्था में 1965 में हुए भारत-पाक युद्ध के दौरान इन्होंने भारत की सेना के साथ एक स्वयंसेवक के रूप में कार्य किया है। मोदी 1967 में गुजरात में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए भी आगे आये थे।

पहनावा

नरेंद्र मोदी का आकर्षक पहनावा हमेशा मीडिया के लिए चर्चा का विषय रहा है। मोदी अपने पहनावे को लेकर बहुत सजग हैं। शायद आपको ये नहीं पता होगा की नरेंद्र मोदी एक निश्चित ब्रांड के कपडे ही पहनते हैं। आपको बता दें की मोदी Jade Blue’ ब्रांड के कपडे ही पहनते हैं जो की अहमदाबाद स्थित एक कपड़ा कंपनी है।

धार्मिक व्यक्ति

मोदी को हमेशा हिन्दू राष्ट्रवादी कहा जाता है और हिन्दू धर्म के प्रति ख़ास प्रेम रखने के लिए जाना जाता है। लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं की उनका लगाव बोद्ध धर्म में भी है और इसके पीछे का कारण है उनका जन्म स्थल Vadnagar जहाँ सदियों से दोनों धर्मों की मान्यता रही है।

गरीब परिवार

नरेंद्र मोदी के बारे में कहा जाता है की वो एक गरीब परिवार से आये हैं और ये बात सही भी है। नरेंद्र मोदी का बचपन काफी गरीबी में गुजर है जब इनकी मां अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए दूसरों के घरों में बर्तन धोया करती थी। कहा जाता है की इनके घर में किसी शादी के लिए फोटोग्राफर बुलाने के लिए भी पैसे नहीं थे।

US वीजा

अमेरिकी सरकार ने 9 साल पहले गुजरात में सांप्रदायिक दंगों को रोकने की विफलता के लिए नरेंद्र मोदी को वीजा देने से इनकार कर दिया था। उस समय जब दंगे हुए थे उसमे 1,000 से अधिक लोग मारे गए थे जिनमें अधिकांश मुसलमान थे और उस समय मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। लेकिन भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेरिका ने खुद आगे से बढ़कर मोदी को US का वीजा दिया।

शौक

बहुत कम लोग जानते हैं की नरेंद्र मोदी कविता लेखन और फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं। मोदी ने गुजराती भाषा में कई पुस्तकें लिखी है साथ ही इनकी फोटोग्राफी वाली तस्वीरों ने एक प्रदर्शनी में अच्छी खासी कमाई की थी।

आराम

नरेंद्र मोदी लगातार काम करने के लिए जाने जाते हैं वो दिन में सिर्फ 5 घंटे ही सोते हैं और उनका नियम है वो सुबह के 5:30 बजे उठ जाते हैं।

भाषा

नरेंद्र मोदी हिंदी और गुजरती भाषा में निपुण हैं हालांकि अंग्रेजी में धाराप्रवाह नहीं है लेकिन वो इतने कुशल वक्त हैं की इस ओर किसी का ध्यान नहीं जाता।

प्यारी मां

नरेंद्र मोदी अपनी मां का बहुत सम्मान और आदर करते हैं और हर नए काम करने से पहले अपनी मां का आशीर्वाद लेते हैं। जब मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे तब इनकी मां ने इनसे कहा था “बेटा कभी रिश्वत मत लेना” जिस पर वो आज तक खरे उतरे हैं।

कैरियर

शायद बहुत कम लोग जानते हैं की मोदी राजनीती में नहीं आना चाहते थे वो एक साधु के रूप में रामकृष्ण मिशन में अपना जीवन बिताना चाहते थे। आपको बता दें की बचपन में वो घर से भागकर हिमालय पर चले गए थे जहाँ मोदी ने करीब 2 साल योग साधुओं के साथ बिताये और हिंदुत्व का अध्ययन किया।

“हमारे राजनेताओं से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो हर कोई नहीं जानता”
“जापान की 10 ऐसी बातें जो बाकी देशों को भी अपनानी चाहिए”
“हिटलर के बारे में 10 ऐसी बातें जो आप नहीं जानते”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment