चीनी के इस्तेमाल आपने पहले नहीं देखे होंगे

चीनी का इस्तेमाल आप अपने दैनिक जीवन में तो करते ही होंगे लेकिन आज हम आपको चीनी के कुछ ऐसे इस्तेमाल बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के बाद आप हैरत में पड़ जाएंगे।

किसी भी कपड़े पर आकर दाग लग गए हैं तो घबराए नहीं थोड़ा सा पानी ले और दो चम्मच चीनी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दाग पर रब करें 1 घंटे तक उसको छोड़ दें आप पाएंगे कि दाग मिट गए हैं।

जब भी हम मिक्सी में मसाले या गंध वाली चीजें पीसते हैं तो उसमें स्मेल आने लग जाती है। ऐसे में आप इस स्मेल को हटा सकते हैं वह भी बिना इसे धोए। थोड़ी सी चीनी लेकर उसे भी मिक्सी में पीस लें आप पाएंगे कि बदबू गायब हो गई है।

फूलों को फ्रेश बनाए रखने के लिए गरम पानी में एक चम्मच चीनी और दो चम्मच लेमन जूस को घोलकर फ्लावर पॉट में डालने आप पाएंगे कि फ्लावर काफी दिनों तक फ्रेश रहेंगे।

प्याज लहसुन छिलने के बाद हाथों में बदबू आ जाती है उसको हटाने के लिए चीनी सबसे कारगर चीज है बस थोड़ा सा शक्कर का लिक्विड बना लें और उसे हाथों पर स्क्रब करें आप पाएंगे कि आपके हाथों में से बदबू चली गई है।

नमी के कारण अगर आप के बिस्कुट सील गए हैं तो आप उसे एक स्टोरेज कंटेनर में रखें और उसमें शक्कर की क्यूब्स डाल दें ताकि आप पाएंगे कि आप के बिस्किट वापस से क्रिस्पी हो गए हैं।

अगर आपके कोई जख्म हो गया है तो उसमें थोड़ी सी चीनी रगड़ लें आप यह पाएंगे कि जख्म जल्दी भर रहा है और उसमें कोई इंफेक्शन भी नहीं होगा।

यदि आपके हिचकियाँ शुरू हो गई है तो आप एक चम्मच चीनी खा लें हिचकियाँ बंद हो जाएँगी।

“दालचीनी के ये फायदे शायद ही आपको पता हो”
“इस तरह करें शहद और दालचीनी के पानी का इस्तेमाल, रहेंगे बिमारियों से दूर”
“कोहनी के कालेपन को दूर करने के अचूक घरेलू उपाय”
“हिचकी दूर करने के घरेलू उपाय”