उत्तर प्रदेश में देखने लायक खास पर्यटन स्थल

उत्तर प्रदेश देश का प्रमुख धार्मिक स्थल है जो गंगा और यमुना जैसी पवित्र नदियों से घिरा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में प्रमुख दार्शनिक स्थल भी हैं जहाँ लाखों लोग दूर दूर से घूमने आते हैं। आइये आज आपको बताते हैं उत्तर प्रदेश के ऐसे ही कुछ मुख्य पर्यटन स्थल के बारे में।

मथुरा – कृष्ण नगरी के नाम से विख्यात मथुरा में ही भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। मथुरा में कई प्राचीन मंदिर हैं जिनमे से कुछ तो द्वापर युग के समय के हैं। मथुरा में कई धार्मिक स्थान हैं जैसे कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, बिरला मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर, कंस किला, राधा कुंड, पागल बाबा का मंदिर (प्रेम मंदिर), विश्राम घाट, कुसुम सरोवर, गोवर्धन पर्वत, मथुरा म्यूजियम आदि।

आगरा – विश्वविख्यात ताजमहल आगरा में ही स्थित है जो दुनिया के अजूबों में शामिल है। मुगल बादशाह शाहजहां ने इसे अपनी पत्नी मुमताज की याद में बनवाया था। ताजमहल के अलावा सिकंदरा का किला, आगरा का लाल किला, मिर्जा गायस बेग का मकबरा इत्माद-उद-दुल्लाह, राधा स्वामी समाधि, फतेहपुर सीकरी, सूर सरोवर, चौसठ खम्बा, पंच महल आदि यहाँ के मुख्य दार्शनिक स्थल हैं।

वाराणसी (बनारस) – गंगा नदी के किनारे बसा वाराणसी यानी बनारस शहर विश्व के सबसे प्राचीन और ऐतिहासिक शहरों में से एक है। ये एक पवित्र तीर्थ स्थान है और मान्यता के अनुसार यहां किसी का क्रियाकर्म और पिंड दान करने से उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। काशी विश्वनाथ मंदिर भी यहीं है जो भगवान शिव के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इसके अलावा वाराणसी में घाट, सारनाथ, रामनगर, अशोक स्तंभ, हनुमान मंदिर, दुर्गा मंदिर आदि देखने लायक स्थल हैं।

लखनऊ – उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी वहां का प्रमुख पर्यटन स्थल है जो गोमती नदी के किनारे बसा है। यहां कई ऐतिहासिक इमारतें हैं जिन्हें मुगल शासकों ने बनवाया था। लखनऊ अपनी नवाबी तहजीब और स्वादिष्ट खान पान के लिए विश्वविख्यात है। बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, रेजीडेंसी, रूमी दरवाजा, लखनऊ ज़ू और अम्बेडकर पार्क यहाँ के मुख्य पर्यटन स्थल हैं।

झाँसी – उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित झाँसी शहर खास तौर पर रानी लक्ष्मीबाई के लिए जाना जाता है। यहाँ राजा महाराजाओं के समय के कई ऐतिहासिक इमारतें और मंदिर देखे जा सकते हैं। इसके अलावा झाँसी किला, रानी महल, झाँसी म्यूजियम, महालक्ष्मी मंदिर, गंगाधर राव की छतरी, गणेश मंदिर यहाँ के मुख्य दार्शनिक स्थल हैं।

इलाहाबाद – इलाहाबाद एक पवित्र तीर्थ स्थान है जहाँ गंगा, जमुना और सरस्वती तीन पवित्र नदियों का संगम होता है जिसे त्रिवेणी संगम कहा जाता है। मान्यता के अनुसार इस त्रिवेणी संगम में स्नान करने से सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। कुंभ और अर्धकुंभ मेले यहीं आयोजित होते हैं। त्रिवेणी संगम, इलाहाबाद का किला, खुसरो बाग, इलाहाबाद म्यूजियम, आनंद भवन, स्वराज भवन, पाताल पुरी मंदिर आदि यहाँ के मुख्य पर्यटन स्थल हैं।

अयोध्या – सरयू नदी के तट पर बसी अयोध्या नगरी भगवान राम की जन्मभूमि है और इसी कारण हिन्दू धर्म में इसकी विशेष मान्यता है। हनुमान गढ़ी, रामकोट, त्रेता का पत्थर, गुप्तार घाट, नागेश्वर मंदिर, दसरथ भवन, सीता की रसोई, मणि पर्वत, कनक भवन आदि यहाँ के मुख्य दार्शनिक स्थल हैं।

सारनाथ – सारनाथ ही वो स्थान हैं जहाँ भगवान गौतम बुद्ध ने बौद्ध धर्म की स्थापना की थी और इसी वजह से ये स्थान बौद्ध धर्म के लोगो के लिए एक पवित्र तीर्थ स्थान है। सारनाथ में कई प्राचीन और ऐतिहासिक स्मारक देखने को मिलती हैं। डियर पार्क, थाई मंदिर, चौखंडी स्तूप, सारनाथ म्यूजियम, काग्यु तिब्बती मठ आदि यहाँ के मुख्य दार्शनिक स्थल हैं।

वृंदावन – वृंदावन हिन्दुओं का एक पवित्र धार्मिक स्थल है जो भगवान कृष्ण की लीला से जुडा हुआ है। कृष्ण बलराम मंदिर, गोविंद देव मंदिर, रंगजी मंदिर, शाहजी मंदिर, राधा बल्लभ मंदिर, गोपीनाथ मंदिर, शीश महल, मदन मोहन मंदिर आदि यहाँ के मुख्य धार्मिक स्थल हैं जहाँ दूर दूर से भारी संख्या में पर्यटक आते हैं।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“ताजमहल से जुड़े ये रहस्य आपको हैरान कर देंगे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment