वजन घटाने का 1200 कैलोरी तक का शाकाहारी डाइट प्लान

आज की बिगड़ी लाइफस्टाइल के चलते मोटापा आज एक बड़ी समस्या बन गया है और मोटापा होने के बाद हम ना जाने कितने जतन करते हैं की पतले हो जाएँ। मोटापा कम करना आसान बात नहीं है इसके लिए कसरत और कड़ी शारीरक मेहनत के साथ साथ खान पान का भी ध्यान रखना बेहद जरुरी है। मोटापा बढ़ने पर हम दवाइयों का सहारा लेते हैं जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं जबकि शाकाहारी आहार से भी हम मोटापा कम कर सकते हैं। मोटापा कम करने के लिए एक संतुलित डाइट प्लान होना बेहद जरुरी है। तो आइये जानते हैं मोटापा घटाने के लिए किस तरह का डाइट प्लान होना चाहिए और कितनी कैलोरी तक का डाइट प्लान लेना चाहिए।

यूँ तो हर इंसान का शरीर और उसके द्वारा की जाने वाली शारीरिक मेहनत अलग अलग होती है और उसी के मुताबिक हर इंसान के खान पान की आवश्यकता अलग होती है लेकिन जहाँ तक बात मोटापा कम करने की आती है तो ऐसे में उन चीज़ों को अपने आहार में शामिल करना जरुरी है जो कम कैलोरी वाले हों। स्वस्थ शरीर के लिए सबसे जरुरी है एक बैलेंस्ड डाइट चार्ट बनाना और उसे अपनाना। आमतौर पर हर व्यक्ति को दिन में 1200 से 1800 कैलोरी की आवश्यकता होती है इससे ना तो शरीर में थकान रहती है और ना मोटापा बढ़ता है।

चाहे वजन कम करना हो या वजन बढ़ाना हो इसमें कैलोरी का अहम् योगदान होता है। वजन कम करना इसी बात पर निर्भर करता है की हम दिन में अपने आहार में कितनी कैलोरी ले रहे हैं। मुख्य तौर पर कैलोरी के तीन स्रोत होते हैं फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन। लेकिन इनमे भी कुछ फैट ऐसे होते हैं जो शरीर के लिए बेहतर नहीं होते जैसे मक्खन, चीज और चर्बी बढ़ाने वाले मांसाहारी पदार्थ वहीँ कुछ अच्छे फैट भी होते हैं जैसे सूखे मेवे, जैतून और समुद्री भोजन आदि जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते हैं।

तो आइये जानते हैं हमारे दिन भर का तक का डाइट प्लान कैसा होना चाहिए और कौनसा आहार किस समय लेना चाहिए।

सुबह जल्दी
सुबह 7 बजे एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पियें। इसमें 0 कैलोरी होती है।

आधा घंटे बाद
बिना मलाई और बिना चीनी वाली चाय पियें आप चाहें तो साथ में 2 बिस्किट ले सकते हैं। इसकी बजाय अगर आप ग्रीन टी पियें तो ज्यादा लाभकारी होगी। इससे आपको 90 कैलोरी मिलेगी।

नाश्ता
सुबह का नाश्ता 8 से 9 बजे के बीच करें और उसमे दो पीस ब्राउन ब्रेड या उपमा और बिना मलाई वाला एक कप दूध लें। इससे आपको करीब 330 कैलोरी मिलेगी।

2 घंटे बाद
नाश्ते के करीब 2 घंटे बाद एक केला और 15-20 अंगूर खाएं इससे आपको करीब 50 कैलोरी मिलेगी।

दोपहर का खाना
दोपहर का खाना करीब 1 बजे के आस पास करें और उसमे एक कटोरी ब्राउन चावल (करीब 200 ग्राम), एक कटोरी मिक्स सब्जी, एक कटोरी रायता, सलाद और एक चपाती लें। इस भोजन में आपको करीब 345 कैलोरी मिल जाएगी।

शाम 4 बजे
शाम को करीब 4 बजे एक कप छाछ या एक प्लेट फ्रूट सलाद लें इसमें आपको करीब 35 कैलोरी मिलेगी।

रात का भोजन
रात का भोजन करीब 8 बजे कर लें इससे ज्यादा देर ना करें और रात के भोजन में दो रोटी, एक कटोरी वेज सूप, एक प्लेट सलाद लें। इससे आपको करीब 370 कैलोरी प्राप्त होगी।

दिन भर के इस शाकाहारी डाइट प्लान के अनुसार चलने से हमारे शरीर को करीब 1200 कैलोरी ही मिलेगी जो की मोटापा कम करने में बेहद कारगर होगी। बस आपको अपने डाइट प्लान में ध्यान रखना है की सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना 300 से 350 कैलोरी तक का हो और बाकी की 300 कैलोरी के लिए हल्का स्नेक्स और दूसरी चीज़ें शामिल करें। पेय पदार्थ में सबसे बेहतर है ग्रीन टी जो मोटापा कम करने में बेहद फायदेमंद होती है। इसके अलावा ध्यान रखें अपने आहार में मैदा या सफेद चावल शामिल ना करें जबकि गेहूं से बनी चीज़ें या ब्राउन चावल शामिल करें।

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