कुछ ऐसी मशीने जो आपके होश उड़ा देंगी

489

आज के इस युग में बड़ी बड़ी मशीनों का इस्तेमाल होना एक आम बात है। लेकिन कभी-कभी हम ऐसी मशीनों का जिक्र सुनते हैं जो मानव की सोच से भी परे होती है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही मशीनों का संग्रह लाए हैं जिन्हें देखने के बाद आप खुद पर यकीन ही नहीं कर पाएंगे। तो चलिए विस्तारपूर्वक इन मशीनों के बारे में जानते हैं।

ट्राईसाईकिल आइस

यह वाहन देखने में एक ट्राईसाइकिल जैसा लगता है जो कि बच्चे चलाते हैं। लेकिन यह उससे बिलकुल अलग है। इस से आप बर्फ में आसानी से चल सकते हैं इसमें लगाए गए टायर्स इतनी क्षमता रखते हैं कि वह किसी भी धरातल पर आसानी से ग्रिप बना लेते हैं। इस प्रकार के वाहनों का इस्तेमाल बर्फ में किया जाता है। इस में लगाई गई चेन को इस तरीके से बनाया जाता है कि इस पर बर्फ में जमती नहीं है। इस ट्राईसाईकिल में एडवांस ट्रांसमिशन सिस्टम है जिसके द्वारा आप खुद को आसानी से नेविगेट कर सकते हैं।

विंस्टन बैंग वायो बिव

इस प्रकार की मशीन को आपने फिल्मों में देखा होगा लेकिन यह असल में भी है। बर्फ वाली जगह पर इस मशीन को तेजी से सफर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस मशीन का टेस्ट अंटार्टिका में किया जा चुका है। इस मशीन का इस्तेमाल 2010 से किया जा रहा है इस मशीन को मुख्य तौर पर हाई एल्टीट्यूड वाली जगहों पर के लिए बनाया गया है। यह मशीन सोलर एनर्जी से चलती है और इस को खास तौर पर चंद्रमा से जुडी कुछ खोजों के लिए बनाया गया था। यह मशीन 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है।

कार्बुरेटर

यह मशीन देखने में जितनी भारी भरकम है यह कार्य भी उतने ही बड़े कर सकती है। यह एक प्रकार की एसयूवी है जिसमें स्पोटिंग गुब्बारे नुमा टायरों का इस्तेमाल किया गया है। यह मशीन दीवारों से लेकर किसी भी ऑप्टिकल को आसानी से पार कर सकती हैं। यह एक प्रकार की ऐसी मशीन है जिससे आप जंगलों में भी नहीं फसेंगे।

तोदोतिरणो सूत्रा

यह एक बहुत ही बड़ा और भारी भरकम वाहन है। यह 8*8 के आकार में बना हुआ है। यह वाहन एक साथ 10 लोगों को अपने साथ लेकर चल सकता है। यह एक प्रकार का एसयूवी नुमा ट्रक है जो पृथ्वी के किसी भी धरातल पर आसानी से चल सकता है। इसका चेसिस इतना फ्लेक्सिबल है कि यह किसी भी प्रकार के दलदल को पार कर सकता है। यह पूरे विश्व में कई प्रकार के धरातल ऊपर टेस्ट किया जा चुका है।

SUV de Alambre Extreme

इस मशीन को आप एक प्रकार का स्टील का स्पाइडर भी कह सकते है। इसके चारों पहिये समान गाती से अलग अलग दिशा में चल सकते हैं। इस मशीन के द्वारा आप पहाड़ पर भी चल सकते हैं क्योंकि यह 3 फीट की ऊंचाई को आसानी से अपने आगे वाले हिस्से को उठाकर चढ़ सकती हैं। यह किसी भी प्रकार के मौसम में पूरी क्षमता से अपना काम कर सकती हैं।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment