विदेश यात्रा के लिए भूटान है सबसे सस्ता सबसे बेस्ट

अक्टूबर 30, 2017

अपनी व्यस्त ज़िन्दगी से फुर्सत के कुछ पल चुराकर दुनिया घूमने का मन आपका भी करता है ना। और ऐसे में फुर्सत के साथ-साथ बजट का भी ध्यान रखना ज़रूरी होता है ताकि घूमने का अरमान भी पूरा हो जाए और जेब पर ज़्यादा बोझ भी ना पड़े। ऐसे में भूटान वो देश है जो विदेश की सैर करने का आपका अरमान भी पूरा कर देगा और ये सैर आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगी और यहाँ जाने के लिए आपको वीजा की ज़रूरत भी नहीं है। दक्षिण एशिया का एक छोटा-सा लेकिन ख़ास महत्व का देश है भूटान, जो हिमालय पर बसा है। हिमालय का नाम सुनकर ही आपने यहाँ की खूबसूरत और मन को लुभाने वाली वादियों का अंदाज़ा लगा लिया होगा। भारत और चीन के बीच स्थित इस देश का ज़्यादातर भाग पहाड़ी है। यहाँ ऐसे बहुत से खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जिन्हें देखकर आपका मन ख़ुशी से भर जायेगा। तो चलिए, आज भूटान देश के कुछ पर्यटन स्थलों की सैर करते हैं–

थिम्फू – भूटान की राजधानी थिम्फू है, ये तो आप जानते हैं लेकिन अब आप ये भी जान लीजिये कि घूमने के लिए ये एक बेहद खूबसूरत जगह है। वांगछू नदी के किनारे बसे इस शहर में भूटान की पारम्परिक स्थापत्य शैली को आसानी से देखा जा सकता है।

पुनाखा जोंग – यहाँ भूटान की सबसे भव्य मोनेस्ट्री है जो किसी सुरक्षित किले की तरह दिखाई देती है। यहाँ की ख़ास बात ये है कि ये स्थान जिन दो नदियों फो छु और मो छु नदियों के संगम पर स्थित है, उनका अर्थ यहाँ की भाषा में माता-पिता होता है। इसके अलावा यहां पर बौद्ध मंदिर एवं 108 स्तूपों का समूह देखकर आप रोमांचित हो जायेंगे।

टाइगर नेस्ट मोनेस्ट्री – भूटान का सबसे खूबसूरत बौद्ध मठ यहाँ हिमालय की गोद में बसा है। पहाड़ों को काटकर इसे तराशा गया था। ठण्ड के मौसम में मठ पूरी तरह बर्फ से ढ़क जाता है, ये नज़ारा देखकर आपका मन रोमांचित हो जाएगा और यहाँ का शांत वातावरण मन को आनंदित कर देगा।

तख़्तसांग पलफुग मोनेस्ट्री – ये स्थान भूटान के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे पारो तख्तसांग भी कहा जाता है क्योंकि ये स्थान भूटान के दिल कहे जाने वाले पारो माउंटेन पर स्थित है। ये मोनेस्ट्री बादलों से घिरी है और यहाँ पहुंचने का रास्ता आसान नहीं है, इसके बावजूद यहाँ हर साल दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। रोचक बात ये है कि तख्तसांग नामक एक शेरनी के कारण इस जगह का नाम तख्तसांग पड़ा।

भूमथंग – भूमथंग में कई पुराने बौद्ध मंदिर हैं इसलिए इसे भूटान का आध्यात्मिक केंद्र कहा जाता है। यहाँ आकर राजमहल, कुर्जे लखांग की गुफा और जंबे लखांग का मंदिर जैसे स्थल देखे जा सकते हैं।

इनके अलावा भूटान में फब्जिका घाटी, चेगरी मोनेस्ट्री जैसे कई मनोहर दर्शनीय स्थल मौजूद हैं इसलिए अगर आप बर्फ की सफेद चादरें, बौद्ध मठों का शांत वातावरण और हिमालय की खूबसूरत वादियां देखना चाहे तो इन छुट्टियों में भूटान ज़रूर जाएँ।

“कम खर्च में विदेश की सैर करनी है तो जरूर जाएँ नेपाल”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें