वायलेट और पर्पल एक नहीं दो रंग है जानिए कैसे

1267

जब भी कभी हम वायलेट रंग की बात करते है तो इस रंग का दूसरा शब्द जो हमारे दिमाग में आता है वो है पर्पल। क्या आपको भी लगता है की वायलेट और पर्पल एक ही रंग हैं? दरअसल कई लोगों का यही मानना है की वायलेट और पर्पल एक ही रंग होते हैं। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दें की ये दोनों रंग भिन्न है। यानी की ये दो रंग है एक नहीं, चलिए विस्तार पूर्वक आपको समझते है।

हमारी आँख में तीन प्रकार के संवेदनशील कोशिकाएं होती है और तीनो सिर्फ एक-एक रंग को पहचानती है जो है लाल, हरा और नीला। जब भी हम किसी भी चीज़ को देखते है तो इन्ही के मिश्रण और रौशनी से हमे अन्य रंग भी दिखाई देते है। उदाहरण के तोर पर हमारी आँख के लेंस पर जब रौशनी पड़ती है तो उसके द्वारा बनाए गए स्पेक्ट्रम में विभिन्न रंग बनते है और हमारे संवेदनशील कोशिकाएं उन रंगों को मिश्रित करके अन्य रंगों को बनाती है। इसी प्रकार हमें रंग दिखते है इसी प्रकार हमें पर्पल रंग दिखता है जो की नीले और लाल रंग के कॉम्बिनेशन से दिखता है। इसी वजह से हमारी ऑंखें वायलेट रंग को पहचान ही नहीं पाती है।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो जरूर देखें

तो अब आप भी जान गए हैं की असल में वायलेट और पर्पल एक नहीं दो रंग है इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वो भी इस जानकारी से अवगत हो सकें और उनका भी सामान्य ज्ञान बढे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है। हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“जानिए कैसे ज्यादा नींद आने की समस्या से पाएं छुटकारा”
“जानिए कैसे पाखंडी बाबा बना लेते हैं करोड़ों का साम्राज्य”
“जानिए कैसे बचें मोबाइल एडिक्शन से”

Add a comment