विश्व का क्षेत्रफल कितना है?

विश्व बहुत से सागर-महासागर, महाद्वीप और देशों से मिलकर बना है जिनके बारे में कुछ बातें हम जानते हैं और बहुत सी बातें जानना अभी बाकी है। इस हैरतअंगेज़ दुनिया में बड़े-छोटे हर तरह के देश हैं लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि दुनिया में मौजूद इन सारी जगहों को मिलाने के बाद ये विश्व कितनी जगह पर बसा हुआ होगा? इसका क्षेत्रफल कितना होगा? ऐसे में क्यों ना, आज ये जाने कि इस विश्व का क्षेत्रफल कितना है जिस पर पूरी दुनिया बसी हुयी है। तो चलिए, आज बात करते हैं विश्व के एरिया की।

Visit Jagruk YouTube Channel

विश्व का कुल क्षेत्रफल 510.072 मिलियन स्क्वायर किलोमीटर है जिसमें से 148.94 मिलियन स्क्वायर किलोमीटर जमीन है, 361.132 मिलियन स्क्वायर किलोमीटर एरिया पानी का है।

विश्व का क्षेत्रफल जानने के बाद, आइये जानते हैं कि कौनसा महाद्वीप कितने क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

एशिया महाद्वीप – क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया के सबसे बड़े महाद्वीप एशिया का क्षेत्रफल 44,391,162 स्क्वायर किलोमीटर है।

अफ्रीका – क्षेत्रफल के अनुसार दुनिया का दूसरा बड़ा महाद्वीप अफ्रीका है जिसका क्षेत्रफल 30,244,049 स्क्वायर किलोमीटर है।

उत्तरी अमेरिका – उत्तरी अमेरिका अपने क्षेत्रफल के कारण विश्व में तीसरे स्थान पर है और इस महाद्वीप का क्षेत्रफल 24,247,039 स्क्वायर किलोमीटर है।

दक्षिण अमेरिका – विश्व में क्षेत्रफल की दृष्टि से चौथे स्थान पर दक्षिण अमेरिका है जिसका कुल क्षेत्रफल 17,821,029 स्क्वायर किलोमीटर है।

अंटार्कटिका – सबसे कम आबादी वाला ये महाद्वीप क्षेत्रफल में पांचवां स्थान रखता है और इसका क्षेत्रफल 14,245,000 स्क्वायर किलोमीटर है।

यूरोप – विश्व का ये खूबसूरत महाद्वीप क्षेत्रफल के अनुसार छठे स्थान पर आता है क्योंकि इसका क्षेत्रफल 10,354,636 स्क्वायर किलोमीटर है।

ऑस्ट्रेलिया – विश्व का सबसे छोटा महद्वीप ऑस्ट्रेलिया है जिसका क्षेत्रफल 7,686,884 स्क्वायर किलोमीटर है।

दोस्तों, उम्मीद है कि विश्व से जुड़ी ये जानकारी लेने के बाद आप विश्व के बारे में थोड़ा और जान पाए होंगे और ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

“आँख का वजन कितना होता है?”