विटामिन डी क्यों जरूरी है?

आइये जानते हैं विटामिन डी क्यों जरूरी है। विटामिन डी हमारे शरीर के लिए आवश्यक विटामिनों में से एक है लेकिन आज की मॉडर्न लाइफस्टाइल में हर दिन ऑफिस में या घर के आरामदायक कमरे में गुजर जाता है जिसकी वजह से सूरज की पर्याप्त रोशनी शरीर को नहीं मिल पाती है और शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है।

ऐसे में ये जानना जरुरी है कि हमारे शरीर के लिए विटामिन डी क्यों जरूरी है। तो चलिए, आज बात करते हैं विटामिन डी के बारे में।

विटामिन डी क्यों जरूरी है? 1

विटामिन डी क्यों जरूरी है?

विटामिन डी वसा में घुलनशील प्रो-हार्मोन का एक समूह होता है जो आँतों से कैल्शियम को सोखकर हड्डियों तक पहुँचाने का काम करता है। इस विटामिन की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। बच्चों में होने वाला रिकेट्स रोग भी विटामिन डी की कमी से ही होता है।

विटामिन डी की कमी होने पर मांसपेशियों में दर्द रहना, थकान महसूस होना, हड्डियों में दर्द रहना, हल्की चोट लगने पर हड्डी टूटना, मूड स्विंग होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। सूर्य का प्रकाश और विटामिन डी युक्त आहार का सेवन करके ही इस कमी को दूर किया जा सकता है।

ये तो आप जान गए हैं कि विटामिन डी की कमी शरीर के लिए नुकसानदेह होती है लेकिन आपके लिए ये जानना भी जरुरी है कि विटामिन डी का बढ़ा हुआ स्तर भी शरीर को हानि पहुँचाता है। विटामिन डी का स्तर बढ़ने पर किडनी, हार्ट और कई स्थानों पर पथरी हो सकती है।

विटामिन डी का स्तर अधिक होने पर शरीर के विभिन्न अंगों- जैसे गुर्दों, हृदय, रक्त वाहिकाओं और अन्य स्थानों में पथरी हो सकती है।

विटामिन डी क्यों जरूरी है? 2

इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, रक्तचाप का बढ़ना, दिल से जुड़ी बीमारियां होना जैसी समस्याएं भी हो सकती है। ज्यादा विटामिन डी होने से सिरदर्द, कमजोरी, चक्कर आना और पेट ख़राब होने जैसे लक्षण भी देखे जा सकते हैं इसलिए शरीर में विटामिन डी की संतुलित मात्रा का होना जरुरी है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण महसूस होने पर शरीर में विटामिन डी की मात्रा का टेस्ट करायें। अगर विटामिन डी लेवल 20 एनएमएम (nanograms/milliliter) से कम है तो डॉक्टर के परामर्श से विटामिन डी युक्त आहार और सप्लीमेंट्स लेना शुरु कर दें ताकि जल्द से जल्द शरीर के लिए आवश्यक विटामिन डी की पूर्ति करके राहत पायी जा सके।

उम्मीद है जागरूक पर विटामिन डी क्यों जरूरी है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

नकारात्मक सोच से छुटकारा कैसे पाएं?

जागरूक यूट्यूब चैनल