कहीं इनका शुक्रिया करना तो नहीं भूल गए आप

हम सभी अपनी ज़िंदगी में इतने व्यस्त हो चुके हैं की किसी का धन्यवाद करना तो दूर इस बात को भी भूल जाते हैं की उस व्यक्ति के द्वारा किये गए कार्य का महत्व क्या है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताते हैं जिन्होंने आपकी ज़िंदगी को आसान बना रखा है और शायद आपको पता भी नहीं है। इनका भी ज़रूर शुक्रिया करना चाहिए हमको.

1. सफाई कर्मचारी – हमारे द्वारा फैलाई हुई गंदगी को यह लोग साफ करते हैं पर हम कभी गंदगी करने में कमी नहीं करते। कमी करना तो दूर हम शुक्रिया भी नहीं करते, सोचिये यह लोग ना हों तो हम गंदगी में रहने पर मजबूर हो जायेंगे। हमारे देश के सफाई कर्मचारियों को हमारा सलाम।

2. अग्निशमन कर्मचारी – जब कहीं आग लग जाती है तो सब वहां से भागते हैं पर अग्निशमन कर्मचारी सबके विपरीत वहां जाकर आग को बुझाता है लोगों की जान बचाता है। अगली बार कभी अग्निशमन कर्मचारी से मिलें तो शुक्रिया जरूर करें। हमारे देश के अग्निशमन कर्मचारियों को हमारा सलाम।

3 रिक्शावाला – हम शायद कभी यह नहीं सोचते की कुछ मामूली सी रकम के लिए एक रिक्शा वाला अपना खून पसीना बहा कर हमे अपने गंतव्य तक ले जाता है। मगर शायद ही कोई होगा जिसने उसका शुक्रिया अदा किया होगा। हमारे देश के रिक्शावालों को हमारा सलाम।

4. भारतीय सेना के जवान – हमारे प्राणों की रक्षा करने के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर देते हैं पर क्या कभी आपने सोचा है की वो लोग भी अपने परिवार के लिए उतने ही प्रिय हैं जितने की हम हमारे परिवार के लिए हैं। हमारे देश के जवानो को हमारा सलाम।

5. शिक्षक – एक शिक्षक ही इंसान की दशा और दिशा निर्धारित करता है तो क्यों न हम उनका सदेव सम्मान एवं सत्कार करें। हमारे देश के शिक्षकों को हमारा सलाम।

6. वेटर – हम जब भी किसी रेस्टोरेंट में जाते है तो वहां का वेटर हमारा आदर सत्कार करता है। पर क्या कभी हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं। हमारे देश के वेटरों को हमारा सलाम।

7. वॉचमैन – ये लोग रात भर जागते हैं की आप चैन की नींद सो सकें। पर क्या कभी हमने सोचा भी है की इनका शुक्रिया अदा किया जाये। हमारे देश के वॉचमैनों को हमारा सलाम।

8. एम्बुलेंस ड्राइवर – ये ड्राइवर हमारी जान बचाने के लिए सदेव समर्पित रहते हैं और हमे जल्द से जल्द अस्पताल तक पहुंचते हैं। पर क्या कभी हम इनका शुक्रिया करते हैं। हमारे देश के एम्बुलेंस ड्राइवर को हमारा सलाम।

9. भारतीय पुलिस – सदैव हमारी आंतरिक सुरक्षा के लिए तत्पर रहने वाले पुलिस जवानो को हमारा सलाम।

10 भारतीय किसान – किसान के बिना कुछ भी मुमकिन नहीं है क्योँकि आपके द्वारा उपयोग में लाया जाने वाला भोजन इनके द्वारा ही उत्पन्न किया जाता है। इनका हमें सदैव शुक्रगुज़ार रहना चाहिए ।

इस लेख को लिखने का उद्देश्य सिर्फ यह है की हम अपनी भागती दौड़ती ज़िंदगी में कुछ अहम लोगों का शुक्रिया करना भूल जाते हैं जिनका हमारे जीवन में कभी न कभी योगदान रहा है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment