आपके कपड़े आपके कमर के दर्द का कारण हो सकते हैं

आजकल की फैशन और भागती दौड़ती जिंदगी में स्टाइलिश कपड़े पहनना किसे पसंद नहीं है लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि हाई हिल्स और फैशनेबल कपड़े आपको बहुत तकलीफ में डाल सकते हैं।

ब्रिटिश काइरोप्रेक्टिक एसोसिएशन के द्वारा किए गए एक सर्वे में यह बात सामने आई है की फिट जींस, भारी हैंडबैग, हैवी ज्वेलरी और हाई हील्स आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं। इस सर्वे में यह पाया गया है कि इस प्रकार के पहनावे से आपकी चाल-ढाल, उठने-बैठने हर प्रकार की चीज पर असर पड़ता है जिससे आपकी पीठ और गर्दन में दर्द रह सकता है।

इस सर्वे में यह भी बताया गया है कि जो लोग टाइट जींस और बड़े हुड वाले कपड़े पहनते हैं उनके काम करने की क्षमता भी कम हो जाती है क्योंकि यह कपड़े आपके शरीर और जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव बनाते हैं जिससे आपके पैदल चलने की क्षमता कम हो सकती है।

इस प्रकार के कपड़ों से आपके पीठ में दर्द की समस्या भी उभर सकती है। आज कल देखा गया है कि लोग भारी बैग हमेशा अपने साथ लेकर चलते हैं, आपको बता दें कि इस प्रकार से आपके कंधे पर बुरा प्रभाव पड़ता है और यह भी एक दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा महिलाओं में यह देखा गया है कि वह भारी भरकम ज्वैलरी पहनने का शौक रखती हैं लेकिन इस प्रकार से आप अपने शरीर को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं। 70 प्रतिशत पीठ के दर्द की परेशानी कपड़ों और पहनावों की वजह से हो सकती है और लोग इस बारे में अनजान हैं।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“बदन दर्द को हल्के में ना लें, इसके पीछे हो सकती हैं ये बड़ी वजहें”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।