दुनिया के ऊटपटांग कानून

हर देश में देशवासियों के हित के लिए कानून बनाया जाता है लेकिन आज हम आपको पूरे विश्व के कुछ ऐसे उटपटांग कानून बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आप भी हैरत में पड़ जाएंगे और यह सोचेंगे कि शायद इन कानूनों के पीछे कोई लॉजिक ही नहीं है। तो चलिए इन कानूनों के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

बल्ब बदलने का कानून

अगर आपके घर का बल्ब खराब हो जाता है तो आप खुद उसको बदल लेते हैं इसके लिए इलेक्ट्रीशियन भी शायद कोई बुलाता होगा। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में यह कानून है कि अगर आपके घर का बल्ब खराब हो जाएगा तो आप पेशेवर इलेक्ट्रीशियन से ही बल्ब बदलवा सकते हैं अन्यथा आप को जुर्माना देना पड़ेगा और यह जुर्माना है 10 ऑस्ट्रेलियन डॉलर।

टॉयलेट फ्लश का कानून

स्विट्जरलैंड में रिहायशी इमारतों में रात 10 बजे के बाद टॉयलेट का फ्लश चलाना गैरकानूनी माना जाता है। सरकार यह मानती है कि टॉयलेट का फ्लश चलाने से ध्वनि प्रदूषण होता है। हालांकि होटलों को इस कानून से विशेष छूट मिली हुई है लेकिन वहां के रहने वाले लोगों पर यह कानून शक्ति से लागू किया जाता है।

चुईंगम पर पाबंदी

अगर आप सिंगापुर जा रहे हैं तो आप अपने साथ चिंगम नहीं ले जा सकते। वहां पर चिंगम खाने पर रोक है। 2004 के बाद अगर आप चिकित्सकीय कारणों के बाद चिंगम को खाते हैं तो इस पर रोक नहीं है। लेकिन अगर आप बिना सलाह केक चिंगम खा रहे हैं तो यह गैरकानूनी है।

हंसना जरूरी है

इटली के मिलान प्रांत के निवासियों को हमेशा मुस्कुराते रहना पड़ता है वरना उन पर जुर्माना लगाया जाता है। हालांकि अस्पताल और अंतिम संस्कार वाली जगह पर यह नियम नहीं है लेकिन अन्य जगहों पर आपको हंसते रहना जरूरी है।

दांत से काटने का कानून

अमेरिका के लुसियाना प्रांत में अगर आप किसी को अपने असली दांतो से काटे तो इसे साधारण हमला माना जाता है। लेकिन अगर आप नकली दांतो से किसी को काटते हैं तो इसे गुस्से भरा हमला माना जाएगा और आपको इसके लिए सजा भी दी जाएगी।

इंटरनेट चलाना मना है

अगर आप बर्मा जाते हैं और वहां इंटरनेट चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आप को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी क्योंकि इस देश में इंटरनेट का इस्तेमाल पूर्ण रुप से प्रतिबंधित है।

चिल्लर रखने का कानून

कनाडा में अगर आप किसी चीज को खरीद रहे हैं और उसका दाम $10 से ज्यादा है तो आप को नोट में ही भुगतान करना होगा अगर आप सिक्के देते हैं तो आपको सजा दी जाएगी।

जेल से भागने का कानून

अगर आप डेनमार्क में है और जेल से भागने की कोशिश करते हैं तो इसे गैरकानूनी नहीं माना जाता।

“विश्व के कुछ ऐसे कानून जो महिलाओं के खिलाफ है”
“नॉर्थ कोरिया के खतरनाक कानून जो आपको हैरान कर देंगे”
“ये हैं दुनिया के सबसे अजीबो-गरीब कानून”
“दुनिया के विचित्र कानून जो आपको हैरान कर देंगे”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment