इन विश्व रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी के बस की बात नहीं है

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराना एक बहुत बड़ी कामयाबी है लेकिन हर कोई इस में अपना नाम दर्ज नहीं करा पता। आज हम आपको गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के कुछ ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड बताने वाले हैं जो कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है और इन्हें देखने के बाद आप भी कह उठेंगे कि यह लोग ऐसा कैसे कर लेते हैं।

दाढ़ी मूछ की सबसे ज्यादा प्रतियोगिता जीतने का रिकॉर्ड

यह माना जाता है कि पुरुषों में दाढ़ी मूछ हिम्मत का प्रतीक होती है और इससे अगला इंसान भी प्रभावित हो जाता है। प्राचीन काल में अपनी रौबदारी दिखाने के लिए लोग मूंछ और दाढ़ी रखा करते थे लेकिन आज के समय में लोग इसे स्टाइल सिंबल मानते हैं। इसी तरह Karl-Heinz Hille ने दाढ़ी मूंछ की आठ प्रतियोगिताएं जीती हैं जो आज तक किसी ने नहीं जीती।

सबसे अधिक संख्या में अंडो का संतुलन करना

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि यह करना बहुत आसान है तो आपको बता दें कि अंडो को जमीन पर सीधा संतुलित करके खड़ा करना बहुत मुश्किल है। अमेरिका के Brian Spotts ने 900 अंडो को एक साथ बैलेंस कर कर विश्व रिकॉर्ड बनाया हुआ है जो तोड़ पाना किसी के बस की बात नहीं है।

दुनिया की सबसे बड़ी पिलो फाइट

यह सुनने में मजेदार लगता है लेकिन देखने वालों को उससे भी ज्यादा मजा आता है। 21 जुलाई 2015 को अमेरिका के मिनिसोटा में खेली गई पिलो फाइट में 6261 लोगों ने शिरकत की और यह अब तक का सबसे बड़ा संग्राम था जो विश्व रिकॉर्ड में दर्ज हो गया।

अपने सर से टॉयलेट की सीट तोड़ना

आप सभी के दिमाग में यह बात चल रही होगी कि इस प्रकार का विश्व रिकॉर्ड पहले कभी नहीं सुना लेकिन यह असलियत है Kevin Shelle नामक व्यक्ति ने सबसे ज्यादा टॉयलेट सीट अपने सर से तोड़ने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है।

दुनिया का सबसे बड़ा चिंगम का गुब्बारा फुलाना

बचपन में हम सभी अपने दोस्तों के साथ चिंगम खाते थे और गुब्बारा फुलाते थे लेकिन क्या कभी आपने सोचा था कि यह भी एक विश्व रिकॉर्ड बन सकता है। Chad Fell नामक शख्स अपने मुंह से च्विंगम का इतना बड़ा गुब्बारा फुलाते हैं कि लोग देखते रह जाते हैं। इस गुब्बारे का व्यास करीबन 50.8 सेंटीमीटर है और यह इतने बड़े आकार का गुब्बारा होता है कि दूसरों की मदद से इसे हटाया जाता है।

इंसान को अपने सर के ऊपर बैलेंस कर के सीढ़ियां चढ़ने का रिकॉर्ड

कुछ लोगों को इस तस्वीर को देखने के बाद ही दहशत हो गई होगी लेकिन वियतनाम के यह दोनों भाई इस प्रकार का कारनामा कर कर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। यह सेंट मैरी चर्च की 90 सीढ़ियां एक दूसरे को अपने सर के बल बैलेंस कर कर चढ़ लेते हैं और इसमें इन्हें केवल 52 सेकेंड का समय लगता है।

अपने दातों से टेबल उठाकर लंबी दूरी तय करना

आमतौर पर इंसान अपने दातों से ज्यादा भारी वस्तु नहीं उठा सकता लेकिन जॉर्ज नामक यह व्यक्ति अपनी दांतों से 12 किलो की टेबल को उठाकर 11.5 सी मीटर की दूरी तय कर सकता है और इसीलिए यह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गए हैं। उन्होंने 50 किलोग्राम वजनी महिला को टेबल के ऊपर बैठा कर अपने दांतों से उठाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया हुआ है।

तोते द्वारा सबसे ज्यादा कोल्ड ड्रिंक के कैन खोलने का रिकॉर्ड

कैलिफ़ोर्निया में Zac the Macaw नामक तोता 1 मिनट में करीबन 35 कोल्ड ड्रिंक के कैन खोल देता है जो कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

आरी की मदद से मुंह में कोई भी चीज दबाकर काटने का रिकॉर्ड

यूनाइटेड किंगडम के Preacher Maud’dib नामक व्यक्ति 1 मिनट में मुंह में किसी भी चीज को दबाकर आरी से काट देते हैं और उनका अंदाजा इतना अच्छा है कि सेब बीचों-बीच से कटता है इस काम को करने के लिए काफी कलेजा चाहिए।

Source

“ये है इस साल के गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर जानिए क्या है खास”
“देखिये विचित्र विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए क्या क्या करते हैं लोग”
“अजीबो गरीब शख्स और उनके विश्व रिकॉर्ड”
“आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन क्रिकेट में बन चुके हैं ये अनोखे रिकॉर्ड”
“ऐसे अनोखे विश्व रिकॉर्ड सिर्फ भारतीय ही बना सकते हैं”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment