क्या अपने कभी सोचा है SBI बैंक के लोगो का अर्थ क्या है

3812

भारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया जिसमे लगभग हर भारतीय का खाता है। मगर क्या कभी आपने सोचा है की SBI बैंक के लोगो का क्या अर्थ है। चलिए आज इसी बात को विश्लेषित करते हैं।

SBI बैंक का ने सबसे पहले 1955 में अपना लोगो जारी किया था जो की वट वृक्ष था जिसका अर्थ था जिस प्रकार वट वृक्ष अपनी जड़ें बहुत गहराई तक फैला लेता है उसी प्रकार बैंक भी बहुत गहराई तक संसाधनो से जुड़ा रहेगा। जिस प्रकार वट वृक्ष हर दिशा में बढ़ सकता है उसी प्रकार बैंक भी हर क्षेत्र में वृद्धि करेगा।

मगर अभी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का लोगो नीले रंग का है जिसमे नीचे की तरफ कट है। यह लोगो शेखर कामत द्वारा बनाया गया है जो नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन से थे । यह लोगो 1971 को मुंबई की बैंक के हेड क्वाटर में सर्वप्रथम प्रस्तुत किया गया।

इस लोगो के कई अर्थ हैं जिनमे से मुख्य है की बैंक के लोगो में बैंक को नीले रंग से दर्शाया गया है और बीच में जो कट है उसका अर्थ है चाबी का छेद जिसे सुरक्षा के भाव के रूप में दिखाया गया है। मुख्य तोर पर यह डिज़ाइन अहमदाबाद की एक झील को रूपांतरित करके बनाया गया है।

अगर आपको यह जानकारी ज्ञानवर्धक लगी तो अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें। आपकी प्रतिक्रिया हमे और सजकता से कार्य करने की प्रेरणा देती है।

“भारतीय बैंकों के बारे में रोचक जानकारियां”
“भारतीय रिजर्व बैंक से जुड़े रोचक तथ्य”

Add a comment