क्या अंतर होता है कैलक्युलेटर के C और CE बटनों में ?

कैलक्युलेटर तो आप और हम बचपन से काम में लेते आ रहे हैं लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा की कैलक्युलेटर में दिए C और CE बटन में क्या अंतर होता है। ज्यादातर लोग अपने हिसाब किताब के लिए कैलक्युलेटर का ही उपयोग करते हैं और कैलक्युलेटर के हर बटन के फंक्शन से वाकिफ भी होंगे लेकिन C और CE बटन के असली फंक्शन का शायद उन्हें भी नहीं पता होगा।

कुछ लोग तो यही समझते हैं की कैलक्युलेटर में C और CE बटन एक ही काम करते हैं लेकिन ऐसा नहीं है दोनों बटनों का उपयोग अलग है।

तो चलिए आज आपको कैलक्युलेटर के और बटनों का सही उपयोग समझते हैं जिसे जानकर आपकी भी नॉलेज बढ़ेगी।

1. दोनों ही बटनों का उपयोग की गई गणना को डिलीट करने के लिए किया जाता है।

2. CE (Clear Entry) बटन का उपयोग लंबी गणना में सबसे लास्ट में की गई एंट्री को डिलीट करने के लिए होता है। उदाहरण के लिए अगर आपने कैलक्युलेटर में गणना की है 2*5-3+4 और इस गणना में आपने अंत में 4 गलती से लिख दिया तो आपको CE बटन दबाना है।

3. वहीं आपको कैलक्युलेटर में की गई पूरी गणना को डिलीट करना है तो आप C (Clear) बटन दबाएं।

तो यही है कैलक्युलेटर के C और CE बटन का असली अंतर ताकि अगर आप लंबी लंबी गणना कर रहे हों और गलती से कोई गलत इनपुट हो जाये तो सिर्फ CE बटन दबाकर उसे ठीक किया जा सके।

वहीं एक गणना करने के बाद नए सिरे से दूसरी गणना शुरू करने के लिए C बटन दबाकर पूरी गणना को एक साथ डिलीट किया जा सकता है।

“क्या आप जानते हैं क्यों डाली जाती है रेलवे ट्रैक पर गिट्टियां ?”
“क्या आप जानते हैं हिंदी में इन चीजों को क्या कहा जाता है ?”
“क्या आप जानते हैं कि टायर काले ही क्यों होते हैं ?”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment