भारत में गरीबी के मुख्य कारण

यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है की भारत में गरीबी बहुत अधिक है। मगर आज हम आपके सामने भारत में गरीबी के मुख्य कारण प्रस्तुत करने जा रहे है जिन से यह खत्म नहीं हो रही है। इसमें कुछ योगदान जनता का भी है जो की इस लेख में विस्तार रूप में बताया गया है।

1. शिक्षा की कमी – भारत में अभी भी एक बड़ा वर्ग ऐसा है जो अशिक्षित है। यह एक मुख्य वजह है बेरोज़गारी की जिससे गरीबी को बढ़ावा मिल रहा है। अशिक्षित व्यक्ति काम की कमी के कारण कुछ कार्य नहीं कर पाते जिससे वो अच्छे से जीवन यापन कर सकें।

2. विकास योजनाओं में कमी एवं उदासीनता – कई बार यह पाया गया है की सरकार के द्वारा उत्थान के लिए उतने प्रयोजन नहीं किये जाते जितने की होने चाहिए।

3. करों में भारी मात्रा में चोरी – भारत में भ्रष्टाचार की क्या स्थिति है यह सब जानते है। उसमे से ही एक समस्या है करो में की गयी चोरी जिससे सरकार को उतनी आय नहीं होती जितनी होनी चाहिए और आम जनता कई लाभों से वंचित रह जाती है।

4. बाल मज़दूरी और दास प्रथा – भारत में दास प्रथा और बाल मज़दूरी एक बहुत ही भीषण समस्या है जिससे कई लोग प्रभावित है। गरीबी बढ़ाने में इनका भी बहुत अधिक योगदान है।

5. भारत कृषी प्रधान देश है फिर भी कृषी को भारत में बहुत पिछड़ा बना दिया गया है। वो इसलिए भी की अब कोई यह कार्य करना पसंद नहीं करता और यह पिछड़ती जा रही है।

6. आय की समानता ना होना भी गरीबी को बढ़ावा देने का एक मुख्य कारक है। आय की समानता न होना आंशिक रूप से भ्रष्टाचार से भी जुडी हुई है।

हम आशा करते है की हम भारत में गरीबी जैसी जटिल समस्या पर कुछ रौशनी डाल पाएं हों। अपनी प्रतिक्रिया अवश्य दें।

“आखिर क्यों है भारत में खेलों की दुर्दशा”
“भारतीय बैंकों के बारे में रोचक जानकारियां”
“जानिए भारत को अंग्रेजी में इंडिया क्यों कहते है ?”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।