क्या आपने कभी सोचा है कि iPhone में ‘i’ का मतलब क्या है ?

iPhone पूरे विश्व में एक जाना माना नाम है और अब भारत में भी इसे कई लोग इस्तेमाल करते हैं। पर क्या कभी आपने यह जानने की कोशिश की है की iPhone में ‘i’ का क्या मतलब होता है। शायद ही कुछ लोग होंगे जिन्हें इसका मतलब पता होगा।

अगर कहीं आप यह सोच रहे हैं की i का मतलब आपसे सम्बंधित है तो आप कदापि गलत नहीं सोच रहे है। iPhone का मतलब अगर आमतौर पर देखा जाये तो मेरा फ़ोन है। मगर शायद आपको इसके पीछे छुपी कहानी भी जान लेनी चाहिए। वास्तविक रूप में imac जब लांच किया गया था तब कंपनी ने भी यह नहीं सोचा था।

1998 में जब imac लांच किया गया तब स्टीव जॉब्स ने पत्रकारों और वहां लोगों को यह बताया की “i” का मतलब है इंटरनेट। उस समय लोगों के सामने इंटरनेट नयी चीज़ थी और नित नए प्रयोग किये जा रहे थे और imac को लाने के पीछे भी यही कारण था की इंटरनेट पर तेज़ी से काम किया जा सके।

उस समय स्टीव जाब्स ने वहां उपस्थित लोगो को यह कहा था की ” imac जो पूर्ण रूप से मैकिनटोश पर आधारित है इंटरनेट पर बहुत तेज़ी से काम कर सकता है “

मगर जैसे जैसे समय बीतता गया इस “i” की परिभाषा भी बदलती चली गयी “i” को कई और रूप से भी परिभाषित किया जाने लगा जैसे nformation, individual instruct, inform, और inspire.

“यहाँ सर पर आग लगाकर किए जाते हैं बाल सेट”

“यह है भारत के 10 सबसे अमीर परिवार”

“सेल्फी लेने के लिए लोगों का दीवानापन देखते ही बनता है”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment