ऐसा क्या खाएं कि चेहरा खिल जाए

बेदाग, सुंदर, दमकता चेहरा भला किसे पसंद नहीं आता। दाग-धब्बे, निशान, झाइयां, झुरियां और मुरझाया हुआ चेहरा किसी को भी अच्छा नहीं लगता। बढ़ती उम्र, तेज धूप, प्रदूषित वातावरण, अनियमित खान-पान, तनाव, व्यस्त जीवनशैली और कई बिमारियों के कारण चेहरे से संबंधित कई तरह की आम समस्या हो सकती है। लेकिन चेहरे पर चमक तभी आती है जब सही खानपान हो और शरीर स्वस्थ हो।

इन तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने का एक बेहद सरल और आसान उपाय है, अपने खानपान में कुछ ऐसे बदलाव लाए जो आपकी त्वचा की चमक को बनाए रखें जो किसी भी कृत्रिम उपाय से संभव नही। इसलिए हम आपको इस लेख में यह बताने जा रहे हैं कि अपनी डाइट में क्या शामिल करें जिससे आपके चेहरे का निखार बढ़ती उम्र में भी बरकरार रहें।

1. आँवले को खाली पेट खाएं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए कोलेजन का निर्माण करता है। जो त्वचा की कसावट को बनाए रखने में सहायक है।

2. गाजर का सेवन नियमित करें, इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन त्वचा को सेहतमंद रखने में सहायक है।

3. सुबह का नाश्ता जरूर करें, नाश्ते में दूध, अंडा, अखरोट, बादाम, फ्रेश जूस, ब्रेड आदि को अवश्य शामिल करें। इनमें पाये जाने वाले प्रोटीन और फाइबर से चेहरे पर झाइयां नही पड़ती और दिल भी स्वस्थ रहता है।

4. सेब में पाये जाने वाले विटामिन सी से त्वचा पर असमय झाइयां नही पड़ती। इसलिए सेब का सेवन मुख्य तौर पर अवश्य करें।

5. स्ट्रॉबेरी में मौलिक एसिड पाया जाता है जिससे त्वचा में निखार आता है। इसलिए स्ट्रॉबेरी को भी अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

6. दोपहर के खानें में दही को अवश्य शामिल करें। दही में जिंक, कैल्शियम और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता है, जो त्वचा को कोमल बनाए रखने में और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

7. चुकंदर में भरपूर एंटी-ऑक्सीडैंटस होते है जो त्वचा में निखार के साथ-साथ कसावट लाने में भी सहायक है। यह खून में हिमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है। इसलिए सलाद या सब्जी के रूप में चुकंदर को जरूर शामिल करें।

8. ताजा हरी सब्जियों को उबाल कर खाने से चेहरा खिलाखिला नजर आता है और चेहरे पर कील-मुहाँसे भी नही निकलते।

9. केला, मूँगफली व बटर का सेवन करें। ये शरीर में मैटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं, जिससे त्वचा का पीलापन दूर होता है और चेहरे पर ब्लैकहैड्स भी नहीं बनते।

10. चेहरे को तरो-ताजा बनाए रखना चाहते हैं तो छाछ, पत्ता गोभी, पालक, टमाटर, शिमला मिर्च, बीन्स, स्प्राउट्स, दालें, सोयाबीन, फिश, फल इत्यादि को भरपूर मात्रा में अपने आहार में शामिल करें। इन में विटामिन ए होता है जो त्वचा को लचीला और मुलायम बनाए रखता है और त्वचा से दाग-धब्बें को भी दूर रखता है। गर्मी हो या सर्दी पानी पीने का पूरा ध्यान रखें।

स्ट्रैस बढ़ाने वाले फूड के सेवन से बचें जैसे – चीनी, मैदा, अधिक पका हुआ भोजन, जंकफूड, तैलीय पदार्थ, चौकलेट, बिस्कुट, केक, पेस्ट्री और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम या बंद कर दें। अधिक चाय-कॉफ़ी के सेवन से भी बचे। खुद को एक अच्छे रूटीन का आदी बनाए। योगा, ध्यान और व्यायाम को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनाए। जिससे आप लंबे अंतराल तक अपने आपको जवां बनाए रख सकते है।

अगर आपको किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम या एलर्जी है तो अपने स्किन चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाना है। त्वचा से संबंधित देख-रेख व खानपान की संपूर्ण जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से संपर्क ज़रूर करे।

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