क्या होगा अगर आप लंबे समय तक बिस्तर नहीं छोड़ते हैं?

हमारे जीवन को अगर 2 आधारों पर बांटा जाए तो इसका आधा समय सोने और आधा समय जागने में निकल जाता है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है की अगर आप सारा समय बिस्तर पर लेटे रहेंगे तो क्या होगा? नहीं ना, तो चलिए आज हम आपको इस सवाल का जवाब देते है।

आप यकीन करे या नहीं लेकिन नासा ने एक व्यक्ति को बिस्तर में 70 दिन लेटे रहने के लिए 17000 डॉलर दिए थे। नासा के वैज्ञानिक यह जानना चाहते थे की माइक्रो ग्रेविटी का मानव के शरीर पर क्या असर पड़ता है एवं मानव शरीर काफी लंबे समय तक लेटे रहने की मुद्रा में रहेगा तो क्या होगा?

इस बिस्तर को सर की तरफ से पीछे की तरफ 6 डिग्री तक झुका दिया गया था ताकि शरीर कुछ उस स्थिति में आ जाये जिस स्थिति में शरीर अंतरिक्ष में रहता है क्योँकि यह सारा प्रयोग ही अंतरिक्ष यात्राओं को ध्यान में रखते हुए किये गए थे।

70 दिन के बाद जब यह व्यक्ति बिस्तर पर से उठा तो इसकी ह्रदय गति 150 बीट्स प्रति मिनट हो गयी तथा उस व्यक्ति को ये महसूस होने लगा की वो गिर जाएगा।

इसके अलावा अगर इतने दिनों तक आप बिस्तर पर लेटे रहेंगे तो आपको सबसे पहली परेशानी जो होगी वो है बेडसोर हो जाना। यह इसलिए होता है की जब आप लेते होते है तो आपकी त्वचा और उसके अंदर होने वाला खून का बहाव धीमा हो जाता है। जिस से लंबे समय में घाव हो जाना एक आम बात है। यह बेडसोर आपके कमर, कूल्हे और गर्दन पर अधिक मात्रा में होंगे क्योँकि यहाँ पर लेटते समय अत्यधिक प्रेशर होता है।

ज़्यादा समय तक लेटे रहने के बाद आपका शरीर कमज़ोर हो जायेगा। इसके पीछे साफ कारण यह है की ज़्यादा समय तक लेटे रहने की वजह से आपकी सभी मसल कमज़ोर हो जाएँगी। जिसका मतलब यह हुआ की आपकी मसल हर हफ्ते 10 से 15 % कमज़ोर हो जाएँगी।

ज़्यादा समय तक लेटे रहने से आपका हृदय, किडनी और लीवर सब धीरे धीरे ख़राब होने लगता है। तो अगर आप लेटे रहने के बारे में सोच रहे है तो यह सब बाते जरूर ध्यान रखें।

Source

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment