व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप क्या है?

फरवरी 1, 2018

व्हाट्सऐप के बारे में तो आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं और ये आपके डेली रूटीन का हिस्सा भी बना हुआ है लेकिन क्या आपको व्हाट्सऐप के नए बिजनेस ऐप के बारे में पता है? अगर इसके बारे में आप नहीं जानते हैं तो क्यों ना आज, इसी बारे में बात की जाए और व्हाट्सऐप के इस नए टूल को अच्छे से जाना जाये। तो चलिए, आज आपको बताते हैं व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप के बारे में-

व्हाट्सऐप के बिजनेस टूल का एपीके अब डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है यानी आप इसे डाउनलोड करके अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करने का तरीका थोड़ा अलग है।

इस बिजनेस व्हाट्सएप के ज़रिये बिजनेस यूजर्स अपने कस्टमर्स से कम्यूनिकेट कर सकते हैं। इस ऐप का मकसद बिजनेस के लिए अपने कस्टमर्स से इंटरेक्शन को आसान बनाना है।

आप भी व्हाट्सऐप के इस नए ऐप को डाउनलोड करना चाहते होंगे। ऐसे में अगर आप इस ऐप के टेस्टर बनना चाहते हैं तो आपको इसे थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा जैसे एपीके मिरर वेबसाइट से। लेकिन इस ऐप के टेस्टर बनने के लिए ये ज़रूरी है कि आप एक बिजनेस यूजर हों और आपकी कोई फर्म हो।

इसे समझने के लिए हम ये उदाहरण ले सकते हैं – ‘बुक माई शो’ ने व्हाट्सएप के साथ बिजनेस टूल के लिए पार्टनरशिप की है। इसका अर्थ ये हुआ कि अब ‘बुक माय शो’ अपडेट के ज़रिये आपके व्हाट्सएप में भी ये बिजनेस फीचर दिखाई देगा जिससे ‘बुक माय शो’ से कम्यूनिकेट करना आसान हो जाएगा।

इतने सारे नए फीचर्स वाले इस व्हाट्सएप बिजनेस में लोगो पहले की तरह, ग्रीन कलर का ही दिया जाएगा और केवल चैट लोगो के बीच में B लेटर दिखाई देगा। इसका लेआउट भी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की तरह ही दिखाई देगा और इसके सेटिंग ऑप्शन में बिजनेस सेटिंग और स्टैटिस्टिक्स जैसे ऑप्शन दिखाई देंगे। स्टैटिस्टिक्स के ज़रिये भेजे गए, डिलीवर हुए, पढ़े गए और रिसीव हुए मैसेजेस की कुल संख्या देखी जा सकेगी। इसमें सर्च बार से लेकर टॉप में सेटिंग आइकन भी होंगे और साथ में कॉल, चैट और स्टेटस के टैब भी मौजूद होंगे।

बिजनेस सेटिंग के ज़रिये अपने प्रोफाइल को एडिट करना और ऑटोमैटेड मैसेज कस्टमर्स को भेजने जैसे टास्क किये जा सकते हैं और इसमें बिजनेस नेम, लोकेशन, ई-मेल एड्रेस, वेबसाइट और बिजनेस से जुड़ी पूरी जानकारी अपडेट की जा सकती है।

दोस्तों, व्हाट्सऐप के इस नए बिजनेस एप से जुड़ी अहम जानकारी अब आपको मिल चुकी है। उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगी।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“प्रेरणा की सबसे बड़ी मिसाल है व्हाट्सएप की सफलता, जानिए पूरी कहानी”

शेयर करें