गेहूं के ज्वारे (व्हीटग्रास) के जूस के फायदे

जनवरी 10, 2018

व्हीटग्रास जूस यानी गेहूं के ज्वारे प्रकृति की ऐसी अनमोल देन है जिसे किसी अमृत से कम नहीं समझा जा सकता। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन्स, क्लोरोफिल, आयोडीन और आयरन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं और व्हीटग्रास इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ कैंसर से लड़ने में भी मददगार साबित होता है। ऐसे में गेहूं के ज्वारे का रस पीने से आपकी सेहत को बहुत फायदा हो सकता है। तो चलिए, आज जानते हैं व्हीटग्रास जूस पीने से होने वाले फायदों के बारे में–

पौष्टिक तत्वों की प्राप्ति – जंकफूड के इस ज़माने में अगर आप फिर से अपनी सेहत को सही दिशा में ले जाना चाहते हैं तो गेहूं के ज्वारे का रस पीना शुरू कर दीजिये क्योंकि इसमें इतने अधिक पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं कि शरीर को आवश्यक पोषण मिल ही जाता है।

विषैले पदार्थों को बाहर निकालना – व्हीटग्रास के जूस का सेवन करने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जो शरीर के स्वस्थ रहने के लिए बहुत आवश्यक भी है। इसके सेवन से ना केवल रक्त में से विषैले पदार्थों का निष्कासन होता है बल्कि शरीर की हर कोशिका तक ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ जाती है।

मोटापा कम करें – अगर आप मोटापा कम करने के लिए सही विकल्प का इंतजार कर रहे हैं तो आप व्हीटग्रास जूस का चुनाव कर सकते हैं। ये बात अब रिसर्च से भी साबित हो गयी है कि व्हीटग्रास जूस में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पायी जाती है जो वजन को कम करने में सहायक होती है।

दांत और मसूड़े मजबूत बनाये – गेहूं के ज्वारे के रस से कुल्ला करने से मुँह, दांतों और मसूड़ों के सारे बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा गेहूं के ज्वारे के सेवन से मसूड़ों से खून आने की समस्या भी दूर हो जाती है और मुँह से आने वाली बदबू से निजात मिल जाने के कारण ताज़गी का अहसास होने लगता है।

कब्ज से मुक्ति दिलाये – कब्ज जैसी आम समस्या का कारण सामान्यतः फाइबर रहित आहार लेना होता है। ऐसे में कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए व्हीटग्रास जूस का सेवन करिये क्योंकि इसमें फाइबर की प्रचुरता पायी जाती है जो मेटाबॉलिक क्रियाओं को उत्तेजित करके मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बना देता है।

जी मिचलाने की समस्या से निजात – अगर आपको जी मिचलाने या उबकाई की समस्या से निजात चाहिए तो व्हीटग्रास जूस का सेवन शुरू कर दीजिये क्योंकि इसके सेवन से सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं और शरीर साफ हो जाता है जिससे उबकाई या जी मिचलाने जैसी समस्या दूर होने लगती है।

बुढ़ापे को समय से पहले आने से रोके – बुढ़ापा एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन अगर ये समय से पहले ही दस्तक दे दे तो इसे सामान्य नहीं कहा जा सकता लेकिन आज की लाइफस्टाइल में बुढ़ापे के संकेत समय से पहले ही दिखाई देने लगे हैं। ऐसे में व्हीटग्रास जूस पीने से बढ़ती उम्र के इन निशानों को आने से रोका जा सकता है क्योंकि इनमें क्लोरोफिल होता है और इसके सेवन से बुढ़ापा लाने वाले पदार्थों का निर्माण भी धीमा हो जाता है।

रक्तचाप को सामान्य बनाये रखे – वर्तमान समय में सामान्य ब्लड प्रेशर तो बहुत कम लोगों का ही रहता है। अधिकतर लोग हाई या लो ब्लड प्रेशर के शिकार होते हैं। ऐसे में व्हीटग्रास जूस पीने से ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखा जा सकता है और हार्ट सम्बन्धी बीमारियों से भी दूरी बनाकर रखी जा सकती है।

एसिडिटी से निजात दिलाये – एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए गेहूं के ज्वारे के रस का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसकी प्रकृति क्षारीय होती है जो एसिडिटी की समस्या को दूर कर देती है और इसका जूस शरीर के पी.एच. लेवल को संतुलित करके स्वास्थ्य में सुधार भी करता है।

गेहूं के ज्वारे यानी व्हीटग्रास जूस के इतने सारे फायदे जानकर आप हैरान हो गए होंगे लेकिन अब आप जान चुके हैं कि ये व्हीटग्रास जूस आपकी सेहत में कितना निखार ला सकता है इसलिए इसका सेवन करना शुरू कर दीजिये, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखिये कि इस जूस को बनाने के तुरंत बाद ही पी लें, जूस निकालकर बाद में पीने के लिए नहीं रखें और एक घूंट में पूरा जूस पीने की बजाये, चाय की तरह एक-एक घूंट में धीरे-धीरे पीएं।

शुरुआत में इसकी थोड़ी मात्रा का ही सेवन करें और धीरे-धीरे इस मात्रा को बढ़ाये क्योंकि शुरू से ही ज़्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको एलर्जी भी हो सकती है और सिर दर्द या उल्टी की शिकायत भी हो सकती है।

तो दोस्तों, सेहत का खज़ाना अब आपके हाथ लग गया है, इसका इस्तेमाल कैसे करना है ये आप बखूबी जानते हैं।

हमने यह लेख प्रैक्टिकल अनुभव व जानकारी के आधार पर आपसे साझा किया है। अपनी सूझ-बुझ का इस्तेमाल करे। आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

“पीतल के बर्तन के फायदे जानकर आप दंग रह जायेंगे”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें