क्या आप जानते हैं कि कार की सीट बेल्ट को किसने बनाया??

क्या आप जानते हैं कि कार की सीट बेल्ट को किसने बनाया। जब भी बात कार की सुरक्षा की आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल आता है सीट बेल्ट का। जिसका उपयोग आम तौर पर चालक परिचालक करते हैं। इसका मुख्य उद्देश्य होता है कि किसी भी दुर्घटना के दौरान चालक और परिचालक को विकट परिस्थितियों में विकट परिस्थितियों से बचाना। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इन सीट बेल्ट का अविष्कार किसने किया था या फिर यह कहे कि इन सीट बेल्ट को किसने बनाया था?? तो आज हम आपकी इस दुविधा का समाधान लेकर आए हैं।

यह बात तो आप सभी जानते होंगे जब हम किसी वाहन में चलते हैं तो हम भी उस वाहन की गति के अनुसार मोशन में रहते हैं। जिस से अगर वाहन दुर्घटनाग्रस्त होता है तो हमें भी उतनी ही क्षति होने का अनुमान रहता है। लेकिन सीट बेल्ट वह सुरक्षा गैजेट है जिसके जरिए आप उस गति में क्षतिग्रस्त होने से बच जाते हैं।

आपको बता दें कि सीट बेल्ट का अविष्कार 19 वीं शताब्दी में ब्रिटिश इंजीनियर के द्वारा किया गया था इन इंजीनियर का नाम था जॉर्ज केली उन्होंने एडवर्ड जे ब्लॉगहोम के साथ मिलकर सीट बेल्टका अविष्कार किया था। सबसे पहले इस सीट बेल्ट का इस्तेमाल ‘Nash’ और ‘Ford’ कंपनी ने शुरु किया था।

स्वीडन ने अपनी कारों में 1958 के बाद से सीट बेल्ट को अनिवार्य कर दिया था। उस समय पर सीट बेल्ट कुछ अलग प्रकार की हुआ करती थी यह सीट बेल्ट 3 पॉइंट सीट बेल्ट कहलाती थी। जो सीट बेल्ट आप आज के समय में देखते हैं वह सीट बेल्ट न्यूज़ बर्लिन नाम के इंजीनियर ने बनाई है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment