कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

864

हम सभी अपने जीवन में एक उज्वल भविष्य की कामना रखते हैं । हम में से कुछ लोग इस भविष्य के लिए प्रयासरत भी हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं की सफल सिर्फ वो लोग होते हैं जो असफल होने पर भी हार नहीं मानते हैं । तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बताते हैं जो अगर तब हार मान लेते तो शायद आज इस मुकाम पर नहीं होते।

1. अमिताभ बच्चन – भारतीय सिनेमा और विश्व में कलाकार जगत की जानी – मानी सख्शियत। अपने शुरुआती दिनों में इन्हें आल इण्डिया रेडियो से निकाल दिया गया था और कारण यह दिया गया था की आपकी आवाज़ अच्छी नहीं है। ज़रा सोचिये अगर अमिताभ जी उस समय हार मान लेते तो आज इस मुकाम पर नहीं होते।

2. मडोना – संगीत में इन्होने जो मुकाम पाया है उस मुकाम को पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। मगर अपने शुरुआती दिनों में इनके एल्बम को सिर्फ यह कह कर रिजेक्ट कर दिया था की इस प्रकार के संगीत को कोई पसंद नहीं करेगा। मगर बाद में इसी संगीत को लोगों ने इतना पसंद किया कि दुनिया देखती रह गयी।

3. स्टैग लारसन – इनकी किताब की 55 मिलियन प्रतियां बिकीं जो अभी तक एक रिकॉर्ड है। मगर यह किताबें इनकी मृत्यु के बाद आयीं लेकिन अपने जीवन काल में अपने जज़्बे के प्रति प्रयासरत रहने की वजह से ही यह हो पाया। अगर वो अपने जीवन में प्रयास नहीं करते तो शायद यह कभी नहीं होता।

4. स्टीव जॉब्स – इन्हें कई कम्पनीज से निकाला गया और एक बार तो ऐसा भी हुआ की इन्हे इनकी कंपनी से भी निकल दिया गया। मगर अपने जज़्बे और हार न मानने की प्रवृति की वजह से इन्होने वो कर दिखाया जिसकी कल्पना करना भी लोगों के बस में नहीं है। इन्ही की apple कंपनी आज इस मुकाम पर है और कहा जाता है की जो सोच और दूरदर्शिता इनके पास थी वो शायद किसी के पास नहीं थी।

5. सोइचिरो हौंडा – हौंडा कंपनी के मालिक जो विश्वविख्यात हैं मगर इन्होने भी अपने शुरुआती दिनों में बहुत संघर्ष किया था और कबाड़ में पड़े पुर्ज़ों से बाइक बना कर खुद को सिद्ध किया और जीवन में कभी हार नहीं मानी।

6. वाल्ट डिज्नी – वाल्ट को अपनी संपादक की नौकरी से यह कह कर निकाल दिया था की वो इनोवेटिव नहीं है। ज़रा सोचिये जिस इंसान ने ऐसे चरित्रों का निर्माण किया वो अगर तभी हार मान लेता तो शायद हमको यह कार्टून देखने को भी नहीं मिलते।

इस लेख को लिखने का उदेश्य सिर्फ यह था की आप को उन लोगों से रूबरू कराया जा सके जिन लोगों ने अपने जीवन में अत्यंत परेशानी के बावजूद कभी हार नहीं मानी।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment