कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिर्फ C ड्राइव ही क्यों होती है?

अप्रैल 5, 2017

आज टेक्नोलॉजी का जमाना है और इसी कारण आज बच्चा-बच्चा कंप्यूटर, मोबाइल इत्यादि इस्तेमाल करने में माहिर है। आजकल तो स्कूलों में भी स्मार्ट क्लासेज के जरिए पढ़ाया जाता है। लेकिन टेक्नोलॉजी से जुड़े कई ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब अच्छे-अच्छे धुरंदर भी नहीं दे पाते। ऐसा ही एक सवाल है की कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए हमेशा C ड्राइव ही क्यों होती है A और B ड्राइव क्यों नहीं होती?

शायद यह सवाल आपके मन में भी कभी ना कभी आया होगा लेकिन कई बार हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं तो कई बार हमें इसका जवाब नहीं मिल पाता। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्या वजह है जो कंप्यूटर में A और B ड्राइव नहीं होते बल्कि C ड्राइव ही होती है जिसमे ऑपरेटिंग सिस्टम डाला जाता है।

इसके अलावा जब भी हम कंप्यूटर में कोई USB लगाते हैं तो तब भी F और G ड्राइव ही दिखाता है तो आखिर सवाल यह है कि A और B ड्राइव कभी क्यों नहीं दिखाई देती ?

तो आइए आपको बताते हैं इन सभी सवालों के जवाब। दरअसल कंप्यूटर के शुरुआती दौर में डाटा स्टोर करने के लिए ज्यादा स्पेस नहीं हुआ करती थी और उस समय पेन ड्राइव या सीडी की बजाय फ्लॉपी डिस्क ड्राइव इस्तेमाल की जाती थी और इन्हें A ड्राइव बोला जाता था। शुरुआती फ्लॉपी डिस्क ड्राइव दो साइज की हुआ करती थी जिनमें से एक 5 ¼ और दूसरी 3 ½ जिन्हें A और B ड्राइव कहा जाता था।

उस समय डाटा स्टोरेज के लिए फ्लॉपी का ही इस्तेमाल किया जाता था क्योंकि उस समय की हार्ड डिस्क में ज्यादा स्पेस नहीं हुआ करती थी। धीरे-धीरे जब इसमें सुधार हुआ तो 1980 में हार्ड ड्राइव का चलन होने लगा जिसे C ड्राइव कहा जाने लगा और इसी हार्ड ड्राइव में कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम स्टोर किया जाता था। फिर धीरे धीरे कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव की स्पेस बढ़ती गई और फ्लॉपी डिस्क का चलन खत्म होता गया जिन्हें A और B ड्राइव के नाम से जाना जाता था।

यही मुख्य कारण है कि अब C ड्राइव ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इस्तेमाल होती है और बाकी ड्राइव को b c d इत्यादि नाम दिया जाता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप C ड्राइव या दूसरी ड्राइव को कोई और नाम नहीं दे सकते आप अपने मुताबिक इनका नाम बदल सकते हैं। लेकिन कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए C ड्राइव ही काम में आती है।

“कंप्यूटर से जुडी कुछ आश्चर्यचकित कर देने वाली जानकारियां”

शेयर करें