क्योँ महंगा होता है एयरपोर्ट पर खाना पीना ?

आज के समय में हर व्यक्ति इतना व्यस्त है की वह अपना समय बचाने के लिए हर उस माध्यम का इस्तेमाल करता है जिससे समय की बचत हो सके। उनमे से एक है एरोप्लेन जिसके द्वारा कम से कम समय में अधिक से अधिक दूरी तय की जा सकती है। मगर क्या कभी आपने सोचा है वह मिलने वाला खाना इतना महंगा क्योँ हैं ?? यात्रा के दौरान हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं मगर यात्रा के बाद में जब हम हिसाब लगाते हैं तो यह मुल्य अत्यधिक होता है। आइये जाने ऐसा क्या है जो एयरपोर्ट्स पर मिलने वाला खाना इतना महंगा है।

1. मांग एवं आपूर्ति – एयरपोर्ट एक अति संवेदनशील एवं अतिसुरक्षित जगह होती है जहाँ यात्रियों को अपना खाना साथ ले जाने की अनुमति नहीं होती है। तो इस बात को हम इस तरह समझ सकते हैं की जब वहां खाने की कोई चीज़ ले जाने की अनुमति नहीं है तो वहाँ पर खाने की मांग ज्यादा होती है और एयरपोर्ट पर जिन कम्पनियों का खाना आता है उनकी मात्र भी बहुत काम है तो इसका महंगा होना निश्चित है। यानि की मांग और उत्पादन में सामंजस्य नहीं बिठाया जाता है।
2. एयरपोर्ट पर आउटलेट खोलना हैं महंगा- जैसा की हम सब जानते हैं की एयरपोर्ट पर आउटलेट की कीमत बहुत अधिक है तो माध्यम दर्जे के व्यापारी उसे नहीं ले पाते तो वहां वही लोग दुकाने खोलते हैं जिनका बिज़नेस पहले से बहुत अच्छी तरह से विस्थापित है। यह भी एयरपोर्ट पर खाद्य पदार्थो के महंगे होने की एहम वजह है।
3. प्रतिस्पर्धा की कमी – जैसा की हमने पहले भी बताया की कम ही व्यापारी एयरपोर्ट पर आउटलेट खोलते हैं तो यह बात भी निसंदेह हैं की जहाँ कम दुकाने होंगी वहाँ पर प्रतिस्प्रधा की भी कमी होगी। यानि जो जिस मूल्य पर सामान को बेचना चाहे बेच सकता है। इस प्रकार मूल्य वृद्धि में यह भी बहुत बड़ा कारण है।
4. खरीदारों की सम्पनता – खरीददारों का अति सम्पन्न होना भी एक कारक है यानि जिन लोगो के लिए पैसों का कोई महत्व नहीं है वह लोग आसानी से इन चीज़ों को खरीद लेते हैं पर जब एक आम आदमी इन चीज़ों को यात्रा के दौरान खरीदने की कोशिश करता है तो यह उसकी पहुँच से बाहर होती है।
5. जगह की कमी – जगह की कमी होना भी बहुत बड़ा कारक है क्योँकि जगह की कमी के कारण ज़्यादा दुकानो के खोलने की अनुमति नहीं है जिस कारण कम दुकाने होती हैं एवं वहाँ पर जो सामान होता है वो यात्री को लेना ही पड़ता है।
इस लेख को लिखने का उदेश्य सिर्फ इतना था की एक आम आदमी भी यह जान सके की क्यों एयरपोर्ट पर सारा सामान महंगा मिलता है।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment