जानिए मरने के बाद बिल गेट्स की दौलत का क्या होगा

आज के समय में पैसे को भगवान नहीं तो उस से कम भी नहीं समझा जाता और दुनिया में अधिकतर लोग पैसा कमाने के लिए जाने क्या कुछ कर रहे हैं। इसी में जब सबसे अमीर व्यक्तियों का नाम आता है तो उसमें सबसे शिखर पर जिस व्यक्ति का नाम आता है वह है बिल गेट्स जिनके पास इतना पैसा है कि उनकी आने वाली कई पीढ़ियां आराम से जिंदगी गुजार सकती है।

2016 में जारी की गई सूची के अनुसार बिल गेट्स के पास करीब 81.738472 संपत्ति है इन पैसों को अगर भारतीय रुपयों में तब्दील किया जाए तो यह करीबन 545798 करोड रुपए होंगे। इसी वजह से वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी है। लेकिन अभी हाल ही में टीवी पर दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने एक ऐसा बयान दिया जिससे सब लोग चौंक गए। जब उनसे पूछा गया कि वह अपनी इतनी संपत्ति का अपने मरने के बाद क्या करेंगे तो उन्होंने कहा कि वह यह सारी संपत्ति बच्चों को देने की बजाय दान में देना पसंद करेंगे। उनका मानना है कि उन्होंने अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए पैसे कमाए हैं ना कि उनकी ग्रोथ को रोकने के लिए।

आपको बता दें की 2000 में बिल गेट्स ने अपनी पत्नी मिलंडा गेट्स के नाम पर बिल एंड मिलिंडा फाउंडेशन की शुरुआत की थी जो पूरे विश्व में समाजसेवा के कार्य के लिए पहचानी जाती हैं। 60 साल के बिल गेट्स अपनी दौलत का काफी बड़ा हिस्सा अपनी फाउंडेशन मै दान कर चुके हैं। सिर्फ मई 2013 में बिल गेट्स ने इस फाउंडेशन में करीबन 28 बिलियन यूएस डॉलर दान किए थे और इस दान से काफी लोग प्रेरित भी हुए थे। इससे यह तो पता चल जाता है कि विश्व के सबसे अमीर इंसान का दिल भी उतना ही बड़ा है वरना आजकल कौन दूसरों के बारे में सोचता है।

“अमीर बनने के लिए 5 सबसे ज़रूरी नियम”
“अमीर कैसे बने – अमीर बनने के लिए सबसे जरुरी नियम”
“अब तक के सबसे अमीर व्यक्ति”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment