क्रिकेट में क्यों कहा जाता है 0 पर आउट होने को Duck

466

क्रिकेट में अगर कोई खिलाडी बिना कोई रन बनाए आउट हो जाए तो उसे कहा जाता है। क्रिकेट में किसी खिलाडी के लिए इससे बुरी बात नहीं हो सकती की वो Duck यानि 0 के स्कोर पर आउट हो जाए। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की पर आउट होने पर क्यों बोल जाता है ? क्या है इसके पीछे की वजह… नहीं ना ? चलिए आज इस राज से पर्दा हटाते हैं और जानते हैं इसके पीछे की मूल वजह।

असल में क्रिकेट में Duck शब्द आया है बतख(Duck) के अंडे से जो 0 के आकार का होता है और क्रिकेट में ये शब्द कैसे आया इसके पीछे भी एक कहानी है। 1886 में आयोजित एक मैच में ‘Prince of Wales’ बिना कोई रन बनाए चलते बने थे और अगले दिन वहां के अख़बारों की मुख्य खबर बन गए जिसमे प्रकाशित किया गया की “Prince Retired to The Royal Pavilion On a Duck’s Egg “ बस इसके बाद ये duck शब्द इतना पॉपुलर हो गया की तब से इसे इस्तेमाल किया जाने लगा।

वैसे क्रिकेट में Duck भी कई प्रकार के होते हैं, आइये जानते हैं कौन कौन से Duck का क्या है मतलब।

1. Golden Duck

अगर कोई खिलाडी अपनी पहली ही गेंद पर बिना कोई रन बनाए 0 पर आउट हो जाए तो उसे Golden Duck बोला जाता है।

2. Diamond Duck

जब कोई बल्लेबाज एक भी बॉल ना खेलते हुए नॉन स्ट्राइक पर ही बिना कोई रन बनाए आउट हो जाए जैसे रन आउट तो उसे Diamond Duck बोला जाता है!

3. Royal Duck/Platinum Duck

Platinum Duck या Royal Duck ओपनर बल्लेबाजों के लिए बोला जाता है जब वो मैच की पहली ही गेंद पर बिना कोई रन बनाए आउट हो जाए।

4. Pair and King Pair

अगर कोई बल्लेबाज टेस्ट मैच की दोनों इनिंग्स में 0 रन पर आउट हो जाए तो उसे Pair या King Pair बोला जाता है।

5. Silver Duck और Bronze Duck

क्रिकेट में Silver Duck और Bronze Duck भी होते हैं जो क्रमशः दूसरी और तीसरी बॉल पर बिना कोई रन बनाए आउट होने पर बोला जाता है।

“जानिए क्या है आपके चहेते क्रिकेट खिलाड़ियों के निकनेम”
“जानिए भारतीय क्रिकेटरों की एजुकेशन क्या है”
“क्रिकेट के LED स्टंप्स की कीमत होती है लाखों में, जानिए क्यों”

Add a comment