सफर के दौरान उल्टियां क्यों होती है?

सितम्बर 5, 2016

सफर के दौरान उल्टियां होने की समस्या से कई लोग ग्रसित होते हैं। ज्यादा लंबा सफर या घुमावदार जगहों पर गाडी में सफर करने से कई लोगों को उल्टी की शिकायत रहती है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों होता ही सफर के समय ही उल्टियों की शिकायत क्यों होती है? आइये आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं साथ ही बताते हैं सफर के दौरान उल्टी की समस्या ना हो इसके लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सफर के दौरान घबराहट और उल्टी आने की समस्या को मोशन सिकनेस कहा जाता है और ये इसलिए होता है जब हमारे दिमाग को सफर के दौरान शरीर के अलग अलग हिस्सों से कई अलग अलग सिग्नल मिलते हैं और इससे हमारे सेन्ट्रल नर्वस सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे घबराहट, उल्टी, जी मचलाने जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

1. कहीं भी सफर करते समय गाडी में जहाँ तक हो सके पीछे की सीट पर ना बैठे हमेशा आगे की सीट का ही चुनाव करें।

2. सफर में जहाँ तक हो सके किताब ना पढ़ें इससे हमारे दिमाग को गलत सिग्नल मिलते हैं।

3. सफर के दौरान घबराहट होने की स्थिति में कोल्ड ड्रिंक, अदरक, मिंट, कैंडी, च्वींग गम खा सकते हैं इससे आपका जी नहीं मचलेगा।

4. अगर आपको उल्टी जैसा मन हो या घबराहट हो तो आप गाडी की विंडो सीट पर बैठें और शीशे पूरे खोल दें जिससे आपको थोड़ा हल्का महसूस होगा।

5. सफर करते समय हमेशा ध्यान रहे सफर से पहले कभी खाली पेट ना निकले लेकिन ऐसा भी ना करें की सफर से पहले बहुत ज्यादा खाना खा लें। सफर से पहले हमेशा हल्का भोजन करें।

“फ्लाइट में पहली बार सफर करने से पहले जरुरी है ये बातें जानना”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें