मच्छर क्यों काटते हैं?

मच्छरों के काटने से तो सभी परेशान रहते हैं लेकिन कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि उन्हें ही सबसे ज्यादा मच्छर काटते हैं और ऐसा लगना स्वाभाविक भी है क्योंकि मच्छरों के काटने के पीछे भी एक कई कारण होते हैं। आइए आपको बताते हैं मच्छर क्यों काटते हैं।

खून की वजह से – मच्छर अक्सर उन्हीं लोगों को काटते हैं जिनके खून में शर्करा की मात्रा ज्यादा होती है इसके अलावा मच्छर ‘O’ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को भी ज्यादा काटते हैं। इसके पीछे कारण यह है कि मच्छर हर तरह के खून को नहीं पचा पाते इसलिए वह कुछ चुनिंदा ब्लड ग्रुप वाले लोगों को ही ज्यादा काटते हैं।

कपड़ों के रंग के कारण – शायद आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मच्छर कपड़ों के रंग की वजह से भी ज्यादा काटते हैं। लाल, काले, नीले और गहरे रंग के कपड़े पहनने वाले लोगों को यह ज्यादा काटते हैं। यह गहरे रंगों की तरफ आकर्षित होते हैं।

गर्भवती महिलाओं को – एक शोध में पता चला है कि गर्भवती महिलाओं को मच्छर ज्यादा काटते हैं, इसके पीछे कारण यह बताया जाता है कि गर्भवती महिलाएं सांस के रूप में 21% कार्बन डाइऑक्साइड ज्यादा निकालती है।

बियर पीने वाले लोगों को – आपको शायद जानकर आश्चर्य होगा कि बियर पीने वाले लोगों को यह ज्यादा काटते हैं क्योंकि बियर पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है जिससे मच्छर आकर्षित होते हैं।

शरीर का तापमान बढ़ने से – जिनके शरीर का तापमान ज्यादा रहता है उन्हें अक्सर यह ज्यादा काटते हैं। इसलिए बुखार होने पर या एक्सरसाइज और भाग-दौड़ करते समय भी यह ज्यादा काटते हैं।

स्किन बैक्टीरिया के कारण – जिनकी त्वचा में ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं उन्हें भी यह ज्यादा काटते हैं क्योंकि बैक्टीरिया मच्छरों को अपनी और आकर्षित करते हैं। इसी कारण पैरों में यह ज्यादा काटते हैं क्योंकि पैरों में बैक्टीरिया ज्यादा होते हैं।

“मच्छरों से जुड़े बेहद महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य”
“मच्छरों को छूमंतर करने के कारगर इलाज, जानिए”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment