क्यों खरीदते हैं लोग इतने महंगे iPhone, जानिए असली वजह

जिन लोगों के पास iPhone नहीं है उनके दिमाग में ये सवाल आता होगा की कीमत में महंगे होने के बावजूद भी लोग iPhone क्यों खरीदते हैं ? एंड्रॉइड या दूसरे फ़ोन में हमें कई ऑप्शन मिलते हैं ज्यादा मेगापिक्सल वाला कैमरा मिलता है फिर ऐसी क्या ख़ास बात है iPhone में जो लोग आकर्षित होते हैं।

तो आइये आज आपको बताते हैं एंड्रॉइड फ़ोन के मुकाबले क्या ख़ास है iPhone में और क्यों हर कोई खरीदना चाहता है iPhone।

1. बेहतर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इंटिग्रेशन

iPhone 6s और iPhone 6s Plus में 3D टच डिस्प्ले एक ऐसा फीचर है जो आपको किसी और एंड्रॉइड फ़ोन में नहीं मिलेगा। इसका 3D टच डिस्प्ले किसी भी तरह का दबाव महसूस कर सकता है और इसके जरिये आप होम स्क्रीन से ही किसी भी एप पर लॉन्ग प्रेस कर क्विक एक्शन परफॉर्म कर सकते हैं। इसी के साथ आप inbox में किसी भी email पर हल्का सा टैप कर उसका कंटेंट पढ़ सकते हैं।

2. लाइव फोटोज

iPhone द्वारा खींची गई फोटो में आपको परफेक्ट कलर और बेहतर क्वालिटी मिलती है। iPhone 6s और iPhone 6s Plus में 4K विडियो कैप्चर वाला 12 मेगापिक्सेल कैमरा इसे और भी बेहतर बना देता है। iPhone कैमरे का बेहतर रेजोलुशन फोटो को वास्तविक कलर देता है जो आपको iPhone के बाकी फोनों में भी मिलता है।

इसका सबसे बेहतर और यूनिक फीचर है Live Photos, जो ऑडियो और विडियो लेते समय इसके पहले और बाद का भी शॉट लेने में सक्षम है।

इसके अलावा आप वीडियो चलते हुए भी स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस कर इमेज को एनीमेशन दे सकते हैं। facebook और tumblr भी Live Photos को सपोर्ट करते हैं तो आप अपने Live Photos को यहाँ आसानी से शेयर भी कर सकते हैं।

हालांकि कुछ एंड्रॉइड फ़ोन जैसे HTC Zoe में भी Live Photos का फीचर मौजूद है लेकिन iPhone का Live Photos फीचर इस्तेमाल करने में बेहद आसान है।

3. इस्तेमाल करने में आसान

iPhone इस्तेमाल करने में आसान हैं, जैसे इसमें ऐप्स के लिए कोई अलग से app drawer नहीं है और ऐप्स इस्तेमाल करते समय कोई परेशानी नहीं आती।

iPhone के Siri और Control Center बेहद उपयोगी और कमाल के फीचर्स हैं। Siri के जरिये आप आसान तरीके से सर्च कर सकते हैं और फ़ोन को वॉइस कमांड दे सकते हैं जो एंड्रॉइड के मुकाबले बेहतर है। iOS 9 की नयी अपडेट में और भी बेहतर फीचर्स दिए गए हैं।

4. OS अपडेट

एंड्रॉइड के लेटेस्ट OS वर्जन मार्शमैलौ की अपडेट यूजर्स को 5 महीने बाद मिली थी और लगभग 2.3% डिवाइस में ही इनस्टॉल हुई थी। वहीँ 80% एप्पल डिवाइस लेटेस्ट iOS 9 का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इसकी सबसे बड़ी वजह ये है की एंड्रॉइड OS की नई अपडेट इसके पुराने डिवाइस को ध्यान में रखकर नहीं की जाती और इस कारण हर फ़ोन को नया एंड्राइड OS सपोर्ट नहीं करता।

वहीँ एप्पल के OS की नई अपडेट हर डिवाइस के मुताबिक होती है और कोई भी एप्पल डिवाइस ये नई अपडेट प्राप्त कर सकता है। साथ ही एप्पल OS की नई अपडेट लॉन्च होने के पहले दिन से ही हर यूजर को अपने डिवाइस में इसे अपडेट करने की सुविधा मिल जाती है।

5. iOS और एंड्रॉइड दोनों की अपने अपने प्ले स्टोर पर 1 मिलियन से भी ज्यादा ऐप्स मौजूद हैं लेकिन फिर भी developers के लिए अपनी नई ऐप लॉन्च करने के लिए पहली चॉइस iPhone ही होती है।

उदहारण के लिए Instagram को iPhone के लिए अपनी ऐप लॉन्च करने के बाद 2 साल लगे एंड्रॉइड में अपनी ऐप लॉन्च करने के लिए।

तो अगर आपको क्वालिटी ऐप्स और नई ऐप्स सबसे पहले अपने फ़ोन में इनस्टॉल करनी है तो एंड्रॉइड फ़ोन के मुकाबले iPhone बेस्ट चॉइस है।

6. Pre-Loaded ऐप्स

एंड्रॉइड में आपको कई ऐसी ऐप्स भी नए फ़ोन के साथ पहले से इंस्टाल मिलेंगी जिनकी हर यूजर को आवश्यकता नहीं होती। वहीँ iPhone में आपको ऐसी कोई ऐप नहीं मिलेगी जिसे सिर्फ बिज़नस बढ़ाने मकसद से इनस्टॉल किया गया हो।

7. Apple Pay

Android Pay और Samsung Pay के मुकाबले Apple Pay लोगों के बीच ज्यादा पॉपुलर है और इस्तेमाल करने में काफी आसान है। Apple Pay के जरिये मोबाइल पेमेंट करने के लिए आपको सिर्फ पेमेंट डिवाइस के पास अपना iPhone ले जाना है और Touch ID sensor पर अपनी ऊँगली प्रेस करनी है।

8. फॅमिली शेयरिंग

iPhone के Family Sharing फीचर के जरिये आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ फोटोज, कैलेंडर इत्यादि शेयर कर सकते हैं साथ ही आप एक दूसरे की लोकेशन भी पता लगा सकते हैं। इसके अलावा App Store, iTunes and iBooks के जरिये की गई खरीददारी भी आप अपने परिवार के 6 सदस्यों के साथ शेयर कर सकते हैं। जब भी कोई सदस्य कुछ खरीददारी करेगा तो आपके पास “Ask to Buy” फीचर के जरिये उसका अलर्ट आएगा जिससे आप अपना सुझाव भी रख सकते हैं और पता लगा सकते हैं की वो क्या खरीददारी कर रहा है।

9. बेहतर कस्टमर सपोर्ट
जब भी किसी यूजर का एंड्रॉइड फ़ोन ख़राब हो जाता है क्या उसमे कुछ दिक्कत आ जाती है तो यूजर्स इन्टरनेट पर या इधर उधर से अधूरा ज्ञान लेते हैं और समस्या का सही हल नहीं मिल पाता।

वहीँ iPhone की वेबसाइट पर आपको उपयोगी मदद मिलती है वहां ढेरों विश्वशनीय आर्टिकल हैं जिनसे आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं साथ ही वहां आपको Live Chat की भी सुविधा मिलती है। इसके अलावा आप वेबसाइट के जरिये टेक्नीशियन के साथ अपने सुविधाजनक समय के लिए अपना अपाइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं। जबकि गूगल में कस्टमर्स को ऐसी सुविधा नहीं मिलती।

“फोन से जुड़े ऐसे दिलचस्प तथ्य जो आपने आज तक नहीं सुने होंगे”
“जानिए क्यों फटती है फोन की बैटरी”
“फोन उठाते ही क्यों बोला जाता है हेल्लो”

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment