जानिए क्यों उगाए जाते हैं डिवाइडर पर पेड़ पौधे

यह बात तो हम सब जानते हैं कि सड़क हमेशा से दो भागों में विभाजित रहती है जिस पर एक तरफ से लोग आते हैं और दूसरी तरफ से लोग जाते हैं। इन दोनों विभाजनों के मध्य में डिवाइडर होता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इस डिवाइडर के ऊपर पेड़ पौधे क्यों उगाए जाते हैं?? नहीं ना, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सड़क के बीच डिवाइडर पर पेड़-पौधे क्यों लगाए जाते है।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि पेड़ से बेहतर प्रकाश को कोई नहीं रोक सकता। यह देखा गया है की जब भी रात में सड़कों पर गाड़ियां चलती हैं तो सामने वाली गाड़ी का प्रकाश दूसरी तरफ से आने वाली गाडी पर सीधा पड़ता है। जिस से कई बार भीषण हादसे होने की सम्भावना रहती है। इसी प्रकाश को विभाजित करने के लिए पेड़ पौधों का इस्तेमाल किया जाता है।

लेकिन अगर आप सोच रहे है की बस यही एक कारण है तो ऐसा नहीं है। अक्सर देखा जाता है की सड़क पर आवारा पशु घुमते रहते है जो सड़क भी पार कर जाते है जिस से कई बार हादसे भी हो जाते है। इन हादसों को रोकने के लिए भी कांटेदार पेड़ लगाए जाते है जिस से ये जानवर सड़क ना पर कर सके।

पेड़ों की वजह से सड़कों पर प्रदूषण को कम करने में भी सहायता मिलती है और पर्यावरण में भी सुधर आता है। हम आशा करते है की यह जानकारी आपकेलिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी। इसे अपने मित्रों के साथ भी आवश्य शेयर करें।

Source