जानिए रतन टाटा ने अब तक शादी क्यों नहीं की

भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन उसमें से एक रतन टाटा को कौन नहीं जानता। लेकिन आप में से बहुत कम लोग होंगे जो यह जानते होंगे कि रतन टाटा ने अब तक शादी क्यों नहीं की??

बड़ौदा मैनेजमेंट एसोसिएशन के एक प्रोग्राम में छात्रों के साथ अपने एक्सपीरियंस साझा करते हुए रतन टाटा ने यह बताया कि उन्हें अपने जीवन में 4 बार प्यार हुआ लेकिन वह कई कारणों से कुंवारे रह गए।

टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा ने अपनी शादी से लेकर प्रेम तक के कई खुलासे इस चर्चा में किए। उन्होंने यह बताया कि शायद यह अच्छा ही हुआ कि उनकी शादी नहीं हुई नहीं तो उनका जीवन थोड़ा कठिन हो जाता।

77 साल के रतन टाटा जब अमेरिका में काम करते थे तब उन्हें वहां पर एक लड़की से प्यार हो गया था। उस वक्त भारत और चीन में युद्ध चल रहा था जिसकी वजह से उनकी प्रेमिका भारत नहीं आ पाई और उसने वहीं पर शादी कर ली। इसके बाद रतन टाटा ने किताबों को अपना प्रेमी बना लिया और वह सक्सेस स्टोरी पढ़ने में मशगूल हो गए।

वह कहते हैं की रिटायरमेंट के बाद अपने किताब पढ़ने के शौक को वह पूरा समय दे पा रहे हैं। रतन टाटा को बचपन से ही कम बातचीत करना पसंद है। वह अपने साथ काम करने वाले लोगों से भी बस औपचारिक बातचीत करते हैं।भारत में रतन टाटा को एक आदर्श के रूप में देखा जाता है क्योंकि उन्होंने अपने बिजनेस में आज तक जो भी किया वह एक मिसाल बन गया चाहे वह टाटा नैनो हो या फिर उनका स्टील प्लांट। वह सदा से ही एक कर्मठ बिजनेसमैन के रूप में कार्यरत रहे हैं हम आप को रतन टाटा के जीवन से जुड़ी कुछ तस्वीरों के साथ छोड़े जा रहे हैं।

रतन टाटा के जीवन से जुड़ी अन्य जानकारी यहाँ पढ़े
रतन टाटा के महान विचार यहाँ पढ़े

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment