फोन की बैटरी क्यों फटती है?

0

आइये जानते हैं फोन की बैटरी क्यों फटती है। कई बार ऐसी खबरें सामने आती है जिसमें फोन की बैटरी फट जाती है। कई बार इससे जान हानि भी होने की खबरें भी सामने आई है, लेकिन आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों होता है?

तो आइए आज इस बारे में चर्चा करते हैं कि कभी-कभी फोन की बैटरी क्यों फट जाती है और इस समस्या से बचने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

फोन की बैटरी क्यों फटती है? 1

फोन की बैटरी क्यों फटती है?

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन में लिथियम आयरन बैटरी लगी होती है ऐसे स्मार्टफोन के गिरने से यह लिथियम बैटरी फट सकती है।

कई बार हम हमारे स्मार्टफोन में नकली और सस्ती बैटरी का इस्तेमाल करते हैं जिनके थोड़े समय बाद फूलने के कारण फटने की संभावना ज्यादा होती है।

अगर हमारी बैटरी में हीटिंग प्रॉब्लम होती है तो इस कारण भी बैटरी के फटने की संभावना हो सकती है।

जिन फोनों में मल्टी विंडो फीचर का इस्तेमाल होता है उन फोनों की बैटरी पर ज्यादा जोर पड़ता है और इस कारण बैटरी के गर्म होने से उसके फटने की संभावना भी ज्यादा हो जाती है।

पुरानी बैटरी को ज्यादा देर तक चार्ज नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसी स्थिति में भी बैटरी के फटने या उसमें आग लगने की स्थिति हो सकती है। हालांकि आजकल जो स्मार्ट फोन आ रहे हैं उनकी बैटरी फुल चार्ज होने के बाद पावर लेना बंद कर देते हैं जिससे बैटरी पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। लेकिन बेहतर यही होगा कि बैटरी फुल चार्ज होने के बाद चार्जिंग से हटा दी जाए।

स्मार्टफोन की बैटरी चार्ज करते समय कभी भी फोन पर बात ना करें क्योंकि ऐसे में बैटरी पर जोर पड़ता है और उसकी गर्म होने के कारण फटने की संभावना बन सकती है।

अक्सर हमारी आदत होती है हम बिस्तर या तकिए पर स्मार्टफोन को रख कर उसे चार्जिंग पर लगाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि बैटरी के गर्म होने की स्थिति में बिस्तर या तकिए में आग लगने की संभावना हो सकती है जो एक बहुत बड़ी दुर्घटना बन का कारण सकता है।

स्मार्टफोन को किसी भी गर्म जगह या धूप में रखकर चार्ज ना करें अगर आप गाड़ी में अपना फोन चार्ज कर रहे हैं तो उसे चार्जिंग के लिए डैशबोर्ड पर सीधी धूप में ना रखें।

अगर आपके स्मार्टफोन या टैबलेट की बैटरी फूलने लगे तो उसे तुरंत बदल दें।

उम्मीद है जागरूक पर फोन की बैटरी क्यों फटती है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

पीने के पानी का टीडीएस कितना होना चाहिए?

जागरूक यूट्यूब चैनल

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here