क्या आप जानते है क्योँ मनाया जाता है अप्रैल फूल ?

यह बात तो हम सब जानते है की अप्रैल माह की पहली तरीक को अप्रैल-फूल डे कहा जाता है। इस दिन सब एक दुसरे को बेवकूफ बनने का हर संभव प्रयास करते है। लेकिन क्या कभी आपने यह बात जानने की कोशिश की है की ऐसा क्योँ किया जाता है। चलिए आज अप्रैल फूल के दिन हम अप्रैल फूल से जुड़े तथ्यों को विश्लेषित करते है।

सबसे एहम तथ्य यूरोपीय कैलेंडर में 1500 ईसवीं में हुए बदलाव को माना जाता है। हुआ कुछ ऐसा था की तब कैलेंडर में कुछ बदलाव किये गए थे जिस कारणवश नए वर्ष की तारीक गलती से 1 अप्रैल डाल दी गयी जिस कारण उस समय इस बात का बहुत उपहास उड़ाया गया था।

एक दूसरी मान्यता के अनुसार इस दिन को हास्य दिवस माना गया है जिस कारण इस दिन आप अपने पारिवारिक मित्रों या अपने करीबियों को हँसाने का हर संभव प्रयास कर सकते है।

मगर मोटे तौर पर इस प्रथा का कोई मुख्य कारण शायद ही किसी को पता हो मगर हाँ इस दिन आप अपनों के साथ कुछ हसी मज़ाक कर सकते है। मगर एक बात का ख्याल रहे कहीं ये मज़ाक महंगा न पड़ जाये इस लिए मर्यादा का पालन अवश्य करें।

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment