क्यों उलटे हाथ में ही पहनी जाती है घड़ी ?

यह बात तो आपको माननी पड़ेगी कि दुनिया में कोई भी सवाल होता है तो उसका जवाब जरूर होता है। ऐसा ही एक सवाल है कि हम हमेशा अपने उल्टे हाथ में ही घड़ी क्यों पहनते हैं?? कभी सोचा है?? नहीं ना?? और अगर सोचा भी होगा तो इसका जवाब शायद ही आपको पता हो।

इसीलिए आज हम आपके सामने इसका जवाब लाए हैं इसके लिए हमें थोड़ा इतिहास खंगालना पड़ेगा।

आपको बता दें कि पहले जो घड़ियां चला करती थी उनमें पट्टा नहीं हुआ करता था वह सारी गाड़ियां चेन वाली घडी होती थी जिसे लोग जेब में रखते थे। यह घड़ियां दक्षिण अफ्रीका के किसानों की लड़ाई के वक्त अधिक लोकप्रिय हुई थी।

घड़ी में नाजुक कांच होता है और इसको संभाल के रखना सबके लिए सर दर्द हो गया था इसीलिए इसको उल्टे हाथ से प्रयोग किया जाने लगा क्योंकि उल्टे हाथ का प्रयोग अमूमन कम होता है तो घड़ी के टूटने की सम्भावना भी कम हो जाती है।

अब बात करते हैं विज्ञान विज्ञान की यह बात तो आपको माननी पड़ेगी की दुनिया में अधिकतर लोग सीधे हाथ से ही काम करते हैं। जब सीधे हाथ से काम करते हुए घडी को उलटे हाथ में बंधा जाता है तो समय देखने में आसानी होती है। इसके आलावा घडी की सेटिंग्स को भी आप आसानी से बदल सकते है क्योँकि यह भी सीधे हाथ की तरफ ही रहती है।

हम आशा करते है की आप अब इस सवाल का जवाब जान गए है।

“जानिये क्यों जरुरी है शाकाहारी भोजन करना”
“जानिये क्यों पूरी दुनिया इजरायल से डरती है”
“जानिये नींद में क्यों बातें करते हैं लोग”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment