आजाद होने के बाद भी इन देशों में आजाद नहीं है महिलाएं

आज के समय में अगर हम गुलामी की बात करें तो अप्रासंगिक लगती है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जो आजाद होने के बावजूद भी महिलाओं को आजादी नहीं दे पाए हैं। यहां के पुरुषों की रुढ़ीवादी सोच महिलाओं को आगे बढ़ने नहीं देना चाहती वह चाहते हैं कि महिलाएं चार दीवारों के भीतर ही रहे और हमेशा उन्हें जंजीरों में ही रखा जाए।

अगर आपको हमारी बातों पर अभी भी यकीन नहीं हो रहा तो इस पोस्ट को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपको इस बात पर यकीन हो जाएगा।

यमन – यह एक इस्लामिक राष्ट्र है यहाँ पर शरीयत का कानून लागू किया जाता है। यहां के कोर्ट में महिलाओं को पूर्ण व्यक्ति के रूप में मान्यता भी प्राप्त नहीं है।

इटली – विकसित देशों की बात की जाए तो इटली एक विकसित देश है और पूर्ण रूप से आज़ाद है लेकिन यहां पर अगर कोई महिला बीमार हो जाती है या उनकी नजर में वह महिला खूबसूरत नहीं है तो उसे चीज़ फैक्ट्री में आने पर पाबंदी है।

सऊदी अरब – यह देश दुनिया का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है मगर यहां पर महिलाओं को सारी आजादी नहीं है यहां तक कि महिलाएं यहां पर ड्राइविंग भी नहीं कर सकती।

ईरान – ईरान में महिलाओं पर इस कदर पाबंदी लगाई गई है कि वह विश्व कप का मैच तक नहीं देख सकती।

नॉर्थ कैरोलीना – इस देश में महिलाओं को पूरे दिन 16 गज कपड़े में ढका होना जरूरी है।

वेटिकन सिटी – इस देश को पवित्र देश माना जाता है लेकिन यहां पर महिलाओं को मतदान करने का अधिकार नहीं है।

वेरमोंत – यहां पर किसी भी महिला को नकली दांत लगाने से पहले अपने पति से इजाजत लेना अनिवार्य है।

डेलावेर – इस देश में कोई भी लड़की किसी लड़के से अपनी मोहब्बत का इजहार नहीं कर सकती यह पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है।

आपको यह लेख कैसा लगा? अगर इस लेख से आपको कोई भी मदद मिलती है तो हमें बहुत खुशी होगी। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे। हमारी शुभकामनाएँ आपके साथ है, हमेशा स्वस्थ रहे और खुश रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

“दिल्ली के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने के लिए ऐतिहासिक जगहें”

अगर आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं और उस विषय पर अच्छे से लिख सकते हैं तो जागरूक पर जरुर शेयर करें। आप अपने लिखे हुए लेख को info@jagruk.in पर भेज सकते हैं। आपके लेख को आपके नाम, विवरण और फोटो के साथ जागरूक पर प्रकाशित किया जाएगा।
शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment