दुनिया के सबसे दुर्गम रास्ते

आज हम आपको विश्व के सबसे दुर्गम रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको देखने के बाद आप सिहर उठेंगे। यह रास्ते इतने खतरनाक है कि यहां पर आम इंसान जाने की सोच भी नहीं सकता और जो लोग जाते भी हैं वह लोग एडवेंचर को बहुत पसंद करने वाले लोग होते हैं। इन रास्तों पर हर पल मौत मंडराती रहती है और कभी भी यह रास्ते आपसे आपकी जिंदगी छीन सकते हैं तो चलिए इन रास्तों के बारे में जानते हैं।

एल केमिनिटो डेल रे, स्पेन

आपको बता दें कि यह रास्ता करीबन 110 साल पुराना है। इसे kings पाथवे के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण करीबन 1905 में किया गया था यह बताया जाता है कि इसका निर्माण हाइड्रोलिक पावर प्लांट पर काम करने के दौरान आने-जाने मैं होने वाली तकलीफ को दूर करने के लिए किया गया था। इस रास्ते को 2000 में इसलिए बंद कर दिया गया क्योंकि यहां पर घूमने वाले लोगों के साथ अक्सर हादसा हो जाया करता था।

हुशान क्लिफसाइड पाथ, चीन

यह रास्ता चौथी शताब्दी में बनाया गया था। उस समय चीन में तांग राजवंश का शासन था इस जगह पर बहुत पर्यटक आते हैं इसके लिए 1990 में यहां केबल कार चलाई गई। यहां पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए ताकि पर्यटकों को हादसे से बचाया जा सके। यह पैदल मार्ग हुशान नदी के उप्पर उत्तरी चोटी के लिए बनाया गया है। यह करीबन 1614 मीटर लंबा है और यह लूप सेक्शन साउथ वेस्ट में स्थित है।

स्कूल के लिए 5000 फीट लंबा चट्टानी रास्ता, चीन

यह जगह पश्चिमी चीन के गुलकन नामक गांव में स्थित है। यहां बच्चे पढ़ने के लिए इन दुर्गम रास्तों से स्कूल जाते हैं। यह रास्ता करीबन 5000 फीट लंबी चट्टान को काटकर बनाया गया है जहां से जाना अपनी मौत को दावत देने जैसा है।

रोच वेयरांड, फ्रांस

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फ्रांस में कई ऐसे रास्ते हैं जो शुरू तो बड़े सरल तरीके से होते हैं लेकिन उनका अंत इतना दुर्गम होता है कि वहां जाकर आप अपने आप को असहाय महसूस करेंगे। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है रोच वेयरांड यह रास्ता अत्यंत दुर्गम रास्ते में से एक माना जाता है।

एबेनाल्प पॉथ, स्विटजरलैंड

यह रास्ता पौराणिक काल की एक गुफा को देखने के लिए बनाया गया है। इस रास्ते पर युवा और बुजुर्ग सभी अपने आपको उल्लासित महसूस करते हैं लेकिन यह रास्ता भी किसी दुर्गम रास्ते से कम नहीं है।

युएयांग का नया रास्ता, चीन

चीन के हुनान प्रांत में स्थित यह जगह जमीन से करीबन 300 मीटर की ऊंचाई पर बनी हुई है। यहां पर सुरक्षा के कोई खास इंतजाम भी नहीं है यहां पर रास्ता बनाने का कार्य दिन-प्रतिदिन किया जा रहा है। रास्ता बनाने वाली टीम के हेड यह बताते हैं कि इन रास्तों को बनाने के लिए दिल बहुत मजबूत होना चाहिए अन्यथा आप किसी न किसी हादसे के शिकार अवश्य हो जाएंगे।

द क्लिफ ऑफ मदर, आयरलैंड

अटलांटिक सागर से करीबन 700 मीटर की ऊंचाई पर यह रास्ता बना हुआ है। यह डूलिन कस्बे के समीप स्थित है और यहां पर बहुत सारे दिलेर लोग साइकिल चलाने का लुत्फ उठाते हैं। लेकिन आप खुद ही देखिए यह रास्ता कितना खतरनाक है।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment