ये हैं दुनिया के सबसे स्ट्रांग बच्चे

आज हम आपको दुनिया के सबसे स्ट्रांग बच्चे दिखाने जा रहे हैं जिनको देखने के बाद आप बड़े से बड़े पहलवानों को भूल जायेंगे। यह नन्ने बॉडीबिल्डर देखने में मासूम लगते हैं लेकिन उनका शरीर किसी बलवान बॉडीबिल्डर से कम नहीं है। इनमे से कुछ तो महज 2 साल के हैं और उन्होंने फिटनेस इस प्रकार की बना रखी है जिन्हें देखने के बाद आप हैरान रह जाएंगे। तो चलिए इनके बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

रिचर्ड सैंद्रक

यूक्रेन के रहने वाले रिचर्ड सिर्फ 9 साल के हैं और इस उम्र में उन्होंने एक्सरसाइज करना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि वह अपने पिता के साथ ही वर्कआउट करते हैं। वह दिन में करीबन 600 पुशअप लगाते हैं। इनके पूरे शरीर में फैट की मात्र 1% है। ऐसी बॉडी होने के बावजूद भी रिचर्ड संतुष्ट नहीं है क्योंकि उनके दोस्त बहुत कम है। जिसकी वजह है दिनभर वर्कआउट करना जिसके कारण वह अन्य लोगों से मिल नहीं पाते हैं।

मार्याना नॉमोवा

रूस की रहने वाली यह बच्ची मात्र 17 साल की है और 15 साल की उम्र में उन्होंने अर्नोल्ड क्लासिक टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। वह इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली एकमात्र महिला थी जिनकी उम्र 18 साल से कम थी। इस समय उनके नाम पर 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं।

लियाम होएक्सट्रा

जिस समय लियाम को उसके माता-पिता ने अडॉप्ट किया था उस समय उनके जीने की संभावना बहुत कम थी क्योंकि वह जन्म से ही काफी कमजोर थे। लेकिन जैसे जैसे वह बड़े हुए उनकी डाइट काफी हो गई और 5 महीने से ही यह बच्चा बैठने लगा था। इतना ही नहीं 9 वर्ष की आयु में इन्होंने चलना फिरना भी शुरू कर दिया था और इस समय यह अपने स्कूल के बेस्ट रेसलर माने जाते हैं।

सी जे सैंटर

इस बच्चे की बॉडी देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे लेकिन सबसे हैरत कर देने वाली बात यह है कि यह बच्चा वेटलिफ्टिंग भी करता है। यह बताया जाता है स्पोर्ट सेंटर में खेल खेल में ही उन्होंने कई एक्सरसाइज करनी शुरू कर दी और इनकी बॉडी परिपक्व हो गई। यह सिर्फ हेल्दी फूड ही खाते हैं कभी भी चॉकलेट केंडी नहीं खाते। इनके कई वीडियो Youtube पर धमाल मचा चुके हैं इनकी कई DVD भी मार्केट में अवेलेबल हैं।

कोस्मो टेलर

ब्रिटेन के रहने वाले कॉस्मो और उनकी बहन दोनों ही बॉडीबिल्डर हैं। फिलहाल कॉस्मो 16 साल के हैं और इन्होंने अपनी ट्रेनिंग 11 साल से ही शुरु कर दी थी। उनकी बॉडी में मात्र 6.5% ही फैट है।

गुइलिअनो

इस बच्चे को अब विश्व का सबसे ताकतवर बच्चा भी कह सकते हैं। इनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है।

यांग जिन्गलोंग

चीन का रहने वाला यह बच्चा जब 9 महीने का था तब 5 किलो के तेल से भरे हुए ड्रम को आसानी से उठा लेता था। 7 साल के यांग अब 50 किलो के हैं और इनके कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। एक वीडियो में तो यह 100 किलो से भी ज्यादा वजन उठा रहे हैं।

आंद्रेय कोस्ट्श

यूक्रेन के रहनेवाले आंद्रे को पुशअप लगाना बहुत पसंद है 7 साल की उम्र में वह 2 घंटे 29 मिनट तक लगातार 4000 पुशअप लगा चुके हैं। वैसे तो यूक्रेन में यह एक रिकॉर्ड है लेकिन उनका पर्सनल बेस्ट 6000 पुशअप्स का है।

नाओमी कुटिन

मात्र 9 साल की उम्र में इस बच्ची ने पावर लिफ्टिंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया था और यह बहुत ही शक्तिशाली बच्ची है।

Source