दुनिया के 10 सबसे बड़े बंदरगाह

मार्च 20, 2017

बड़े-बड़े जहाजों के जरिए भारी भरकम सामान एक देश से दूसरे देश को पहुंचाए जाते हैं और इन जहाज़ों के लिए बंदरगाह बनाए जाते हैं। अगर भारत के बंदरगाह की बात करें तो मुंबई का बंदरगाह दुनिया में सबसे बड़े बंदरगाहों की लिस्ट में 29वें नंबर पर आता है। आइए आपको बताते हैं दुनिया भर के 10 सबसे बड़े बंदरगाह के बारे में।

10. तियानजिन – चीन सबसे लंबे तटीय बंदरगाहों का बादशाह माना जाता है। टॉप-10 में से 6 बंदरगाह सिर्फ चीन में बने हैं। हर साल इस बंदरगाह पर करीब 1.45 करोड़ कंटेनर आते हैं।

9. दुबई – दुबई का जेबेल अली बंदरगाह मध्य पूर्व का सबसे बड़ा और व्यस्त इंटरनेशनल बंदरगाह है। इस बंदरगाह पर हर साल भारी मात्रा में कच्चे तेल और गैस की सप्लाई होती है। यहां हर साल करीब 1.56 करोड़ कंटेनर आते हैं।

8. गुआनझो – चीन का गुआनझो बंदरगाह वहां का सबसे बड़ा निर्यात का केंद्र माना जाता है। यहां हर साल दुनिया भर से करीब 1.75 करोड़ कंटेनर आते हैं।

7. क्विनग्दाओ – क्विनग्दाओ बंदरगाह भी चीन का ही है जो दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाहों की लिस्ट में सातवें नंबर पर आता है। इस बंदरगाह पर हर साल करीब 1.66 करोड़ से भी ज्यादा कंटेनर उतारे जाते हैं।

6. बुसान – दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े शहरों में से एक बुसान का बंदरगाह वहां का सबसे बड़ा कारोबारी केंद्र माना जाता है। हर साल इस बंदरगाह पर करीब 1.94 करोड़ कंटेनर उतारे जाते हैं।

5. निन्गबो-झोशान – चीन का यह बंदरगाह चीन के लिए ही नहीं बल्कि जापान और ताइवान के लिए भी व्यापार का अहम् जरिया है। इस बंदरगाह पर हर साल करीब 1.95 करोड़ कंटेनर उतारे जाते हैं।

4. हांग कांग – चीन के होंग-कोंग का यह बंदरगाह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा बंदरगाह है। इस बंदरगाह पर हर साल करीब 2 करोड से भी ज्यादा के कंटेनर उतारे जाते हैं।

3. शेनझेन – चीन के हांग कांग का एक और बंदरगाह जो दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाहों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है। इस बंदरगाह पर हर साल करीब 2.43 करो़ड़ कंटेनर उतारे जाते हैं।

2. सिंगापुर – सिंगापुर का बंदरगाह दुनिया का दूसरा और यूरोप और एशिया के बीच का सबसे बड़ा बंदरगाह है। यहाँ हर साल 3.3 करोड़ से भी ज्यादा कंटेनर उतारे जाते हैं।

1. शंघाई – शंघाई का बंदरगाह दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह है यहाँ हर साल 3.65 करोड़ से भी ज्यादा कंटेनर उतारे जाते हैं।

“जापान के लोगों से सीखें लम्बी उम्र का राज़”

अगर आप हिन्दी भाषा से प्रेम करते हैं और ये जानकारी आपको ज्ञानवर्धक लगी तो जरूर शेयर करें।
शेयर करें