दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शहर

हम जब भी कहीं घूमने जाने का प्लान बनाते हैं तो हम ऐसी जगह जाते हैं जहां के नजारे बेहद खूबसूरत हो। लेकिन अगर आप विदेश जाने की सोच रहे हैं तो आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे शहरों के बारे में जो दुनिया के सबसे खूबसूरत शहर माने जाते हैं, आप भी यहाँ घूमने की प्लानिंग बना सकते हैं। इन सबसे खूबसूरत शहरों के बारे में जानकर आप खुद को यहाँ जाने से नहीं रोक पाएंगे। अमेरिका की एक नामी पत्रिका कॉनडे नास्ट ट्रैवलर द्वारा एक सर्वे किया गया जिसमें दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शहरों की सूची तैयार हुई। इन 10 खूबसूरत शहरों की लिस्ट में से 8 शहर सिर्फ यूरोप के हैं।

10. लंदन, ब्रिटेन – इंग्लैंड की राजधानी लंदन शहर दुनिया भर के पर्यटकों का मुख्य डेस्टिनेशन पॉइंट बन गया है। यहां हर साल दुनिया भर से करीब 1.7 करोड़ लोग घूमने आते हैं और इसका मुख्य कारण है यहां की खूबसूरती और कई प्रसिद्द दार्शनिक स्थल।

लंदन में आपको ब्रिटिश म्यूजियम देखने को मिलेगा जहाँ करीब सात मिलियन वस्तुएं प्रदर्शन के लिए रखी गयीं हैं। इसके अलावा यहाँ की ब्रिटिश लाइब्रेरी, विक्टोरिया और अल्बर्ट संग्रहालय भी देखने लायक हैं। यहाँ का बकिंघम पैलेस भी लंदन का मुख्य आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा लन्दन टॉवर, टावर ब्रिज, ट्राफलगर स्क्वेयर, कोनवेंट गार्डन, लन्दन आई, लन्दन ज़ू, द नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम, द ग्लोब थियेटर, द चार्ल्स डिकेंस म्यूजियम और माडेम टुसौड्स आदि भी देखने लायक हैं।

9. क्योटो, जापान – यूँ तो जापान आज काफी आधुनिक देश बन गया है लेकिन यहां का यह क्योटो शहर आज भी एक पारंपरिक शहर है जहां आपको पुराने महल, किले और मंदिर काफी संख्या में देखने को मिलेंगे। इनके अलावा यहां के प्राकृतिक खूबसूरत नज़ारे भी पर्यटकों का मन मोह लेते हैं।

8. ब्रूज, बेल्जियम – बेल्जियम के ब्रूज शहर में आपको यूरोप के मध्य कालीन युग की छवि देखने को मिलेगी। यहां के पुराने गिरजाघर जो छोटी-छोटी नहरों पर स्थित हैं इस शहर को काफी अनोखा बना देते हैं जिन्हे देखने लाखों की संख्या में पर्यटक यहाँ आते हैं। इस शहर में आना किसी रोमांच से कम नहीं है।

7. प्राग, चेक गणराज्य – प्राग में भी लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं। प्राग का किला जो करीब 1000 साल पुराना है पर्यटकों के मुख्य आकर्षण का केंद्र बना रहता है जो दुनिया के सबसे बड़े किलों की लिस्ट में भी शुमार है। प्राग शहर के बीचोंबीच एक घड़ी लगी है जो करीब 600 साल पुरानी है और आज भी यह घड़ी बिल्कुल सही समय बताती है। प्राग में आपको हजारों की संख्या में खूबसूरत और ऐतिहासिक मीनारें देखने को मिलेंगी जिन्हें शानदार और कलात्मक तरीके से सुरक्षित रखा गया है।

6. रोम, इटली – 3000 साल पुराना इटली का रोम शहर काफी खूबसूरत है। यहां आपको आज भी म्यूजियम और सड़कों पर पुरानी संस्कृति और यहां के इतिहास के नजारे देखने को मिल जाएंगे जो काफी मनभावक लगते हैं। टाइबर नदी के किनारे स्थित 7 पहाड़ियों पर बसे रोम में लाखों सैलानी घूमने आते हैं जिन्हें यहां के खूबसूरत चौराहे और भवन काफी भाते हैं। रोम शहर में सबसे खूबसूरत चौराहे और दुनिया का सबसे बेहतरीन वास्तुशिल्प मौजूद है।

5. पेरिस, फ्रांस – पेरिस भी एक बेहद खूबसूरत शहर है जहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। आइफिल टावर, नॉत्रे दाम और लूव्रे पेरिस के मुख्य आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा यहां की सीन नदी और इस पर बने पुल का नजारा काफी मन भावक है। यहां आपको लंबे चौड़े मुख्य मार्ग, अद्भुत चौराहे और शानदार भवन देखने को मिलेंगे जिन्हे कभी भूला नहीं जा सकता।

4. सिडनी, ऑस्ट्रेलिया – सिडनी ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और यहां आपको भरपूर मात्रा में सफेद रेत देखने को मिलेगी। इसके अलावा सिडनी अपने ओपेरा हाउस की वजह से भी काफी प्रसिद्ध है। सिडनी शिक्षा का भी एक प्रमुख केंद्र है इसके अलावा यहाँ आपको मिश्रित सभ्यता का एक बड़ा उदाहरण भी देखने को मिलेगा।

3. बुडापेस्ट, हंगरी – बुडापेस्ट डोनाउ नदी के किनारे बसा है और इसी कारण इस शहर को डोनाउ की रानी भी कहा जाता है। पहले यह शहर दो हिस्सों में बटा था बुडा और पेस्ट जो नदी के दोनों ओर बसे हुए थे फिर इन दोनों को मिला दिया गया और फिर यह बुडापेस्ट बना। यहां आपको शाही महल और बड़ी संख्या में 19वीं सदी के बरोक और गोथिक स्मारकों को देखने का मौका मिलेगा। शहर के पुराने हिस्से में सबसे ज्यादा रोमांटिक गलियां हैं जिन्हें आप कभी भुला नहीं पाएंगे।

2. वियना, ऑस्ट्रिया – ऑस्ट्रिया के वियना शहर यूरोप के राजाओं का गढ़ हुआ करता था। यहां राजा अपने सभी ऐशो आराम फरमाते थे। वहां के राजाओं के इन ऐशो-आराम के उदहारण देखने हैं तो इस शहर में जरूर जाएं। यहाँ के केक काफी मशहूर हैं जिनका मजा यहाँ के कैफ़े में बैठकर लिया जा सकता है जिसका स्वाद आप कभी भूल नहीं पाएंगे।

1. फ्लोरेंस, इटली – माइकल एंजेलो और लियोनार्डो दा विंची सहित कई बड़े कलाकारों की विरासत वाले इटली के फ्लोरेंस शहर को दुनिया का सबसे खूबसूरत शहर चुना गया है। यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती है।

“दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत शाही महल”

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करें

रोचक जानकारियों के लिए सब्सक्राइब करें

Add a comment